कम्पार्टमैंट परीक्षाओं में पायलट प्रोजैक्ट होगा लागू

punjabkesari.in Saturday, May 26, 2018 - 12:56 PM (IST)

लुधियाना  (विक्की): सी.बी.एस.ई. कक्षा 12वीं अर्थशास्त्र का पेपर लीक  होने से हुई किरकिरी के बाद हरकत में आए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एम.एच.आर.डी.) द्वारा जांच के लिए बनाई गई कमेटी बेशक जून के पहले हफ्ते तक अपनी रिपोर्ट सरकार को देगी। मगर कमेटी द्वारा की जाने वाली सिफारिशें सप्लीमैंट्री परीक्षाओं में ही चैक करने की योजना सरकार तैयार कर रही है यानी नए सिस्टम का टैस्ट सी.बी.एस.ई. जुलाई में ही कर लेगी। पहले चरण में यह पायलट प्रोजैक्ट होगा। बोर्ड एग्जाम के वक्त तक अगर उसमें कुछ सुधार की गुंजाइश रहे तो उसे भी पूरा किया जा सके।

 

जुलाई में होते हैं सप्लीमैंट्री एग्जाम
जानकारी के अनुसार सी.बी.एस.ई. का पेपर लीक होने के बाद मिनिस्ट्री ने सी.बी.एस.ई. की एग्जाम प्रक्रिया की खामियां ढूंढने व उन्हें दुरुस्त करने के लिए एक कमेटी का गठन किया था। सूत्रों के मुताबिक कमेटी सी.बी.एस.ई. को नई एग्जाम प्रक्रिया बताएगी। इन सिफारिशों को सी.बी.एस.ई. जुलाई में ही लागू कर लेगी। यहां बता दें कि बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद सी.बी.एस.ई. सप्लीमैंट्री, जिसमें कम्पार्टमैंट व इम्प्रूवमैंट एग्जाम करवाती है। यह एग्जाम फेल हुए स्टूडैंट्स या कम नंबर पाने वाले स्टूडैंट्स को नंबर सुधारने का एक और मौका देने के लिए होता है।

 

पहले चरण से होगा स्कूलों को अनुभव
बताया जा रहा है कि अगर कमेटी आने वाले 10 दिनों में रिपोर्ट दे देगी तो बोर्ड के पास करीब सवा महीना होगा, जिसमें नए सिस्टम के मुताबिक सप्लीमैंट्री एग्जाम कंडक्ट हो सकें। इस प्रक्रिया से नए सिस्टम का अनुभव होने से पता चल सकेगा कि वह कितना सफल है। पहले चरण में यह पायलट प्रोजैक्ट होगा ताकि जब अगले साल 10वीं व 12वीं के बोर्ड एग्जाम में इसे पूरी तरह लागू किया जाए, साथ ही स्कूलों को भी और बोर्ड को भी इसका अनुभव हो जाएगा। 

 

ऐसा हो सकता है नया सिस्टम
सूत्रों के मुताबिक सिस्टम को लीकप्रूव बनाने के लिए डिजिटाइजेशन करने की तैयारी है। कमेटी ने इस पर भी विचार किया है कि एग्जाम सैंटर को प्रश्न पत्र की फिजीकल कॉपी भेजने की बजाय प्रश्न पत्र का ङ्क्षलक भेजा जाए, जो इन्क्रप्टिड हो और पासवर्ड से ही उसे खोला जा सकता है। ऐसा सिस्टम हो सकता है कि इसे एग्जाम शुरू होने से कुछ वक्त पहले ही खोला जाए और फिर इसकी कॉपी लेकर स्टूडैंट्स को दी जाए।

Punjab Kesari