पार्षद हाऊस में पास होंगे 40 करोड़ के एस्टीमेट

punjabkesari.in Tuesday, Apr 17, 2018 - 09:09 AM (IST)

जालंधर(खुराना): मेयर जगदीश राज राजा द्वारा अगले सप्ताह पार्षद हाऊस की जो बैठक करवाई जा रही है उसमें बाकी कामों के अलावा शहर के 80 वार्डों से संबंधित करीब 40 करोड़ रुपए के काम पास किए जाएंगे। मेयर जगदीश राजा ने बताया कि हर पार्षद को 50 लाख रुपए के एस्टीमेट देने हेतु कहा गया है। जिन पार्षदों ने इससे ज्यादा राशि के एस्टीमेट दे रखे हैं, उन्हें 50 लाख की लिस्ट देनी होगी ताकि उसे हाऊस में डाला जा सके। 
गौरतलब है कि हाल ही में जालंधर नगर निगम का जो बजट पास हुआ था, उसमें विकास कार्यों से संबंधित करीब 20 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान रखा गया था। इस प्रावधान के बावजूद 40 करोड़ के टैंडर लगाए जाएंगे। 


मेयर ने ओ. एंड एम. सैल से मांगा प्रॉपर्टी रजिस्टर
ट्यूबवैल कब लगे, कब खराब हुए और कब दोबारा लग रहे, पर नहीं है कोई हिसाब पार्षद हाऊस की होने जा रही बैठक में वाटर सप्लाई सीवरेज तथा नए ट्यूबवैल लगाए जाने के दर्जनों एस्टीमेट्स को देखते हुए मेयर जगदीश राजा ने ओ.एंड एम. सैल से प्रॉपर्टी रजिस्टर की मांग की है। मेयर ने बताया कि शहर में धड़ाधड़ नए ट्यूबवैल लग रहे हैं परन्तु पानी की समस्या फिर भी हल नहीं हो रही। मेयर ने बताया कि निगम के पास प्रॉपर्टी रजिस्टर होना चाहिए कि किस वार्ड में कौन-सा ट्यूबवैल कब लगा, कब फेल हुआ या खराब हुआ और कब उसे रिप्लेस किया गया। पता चला है कि मेयर ने हाऊस के एजैंडे में डाली जा रही सभी फाइलों को फिलहाल रोक लिया है। प्रॉपर्टी रजिस्टर आने के बाद इन फाइलों को क्लीयर किया जाएगा परन्तु एक ओर यह भी कहा जा रहा है कि निगम के इस विभाग के पास ट्यूबवैल व अन्य संपत्ति बारे कोई रिकार्ड ही नहीं है।


बिल्डिंग विभाग को निर्देश 
मेयर जगदीश राजा ने आज बिल्डिंग विभाग के उच्चाधिकारियों को अपने आफिस में बुलाकर अवैध बिल्डिंगों पर जल्द कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मेयर ने कई बिल्डिंगों के बारे में आई शिकायतों का हवाला भी दिया और रिपोर्ट मांगी। गढ़ा के पार्षद प्रभदयाल भगत ने भी मेयर से भेंट कर गढ़ा की अवैध बिल्डिंग पर कार्रवाई मांगी, जिसके लिए निगमाधिकारियों ने प्रशासन से मैजिस्ट्रेट जांच की मांग कर रखी है। 

 

कमेटियां बनीं परंतु पार्षदों को पता नहीं
मेयर जगदीश राजा ने पिछले दिनों वरियाणा डम्प, कर्मचारियों की प्रोमोशन तथा स्ट्रीट वैङ्क्षडग इत्यादि के लिए कमेटियों का गठन किया था, जिनमें 10 कांग्रेसी पार्षदों को मैम्बर बनाया गया था। अभी तक इन मैम्बर पार्षदों को निमगाधिकारियों द्वारा सूचित नहीं किया गया है। 

Sonia Goswami