इस सरकारी नौकरी के लिए टूट पड़े युवा, हैरान कर देगी यह खबर

punjabkesari.in Friday, Apr 09, 2021 - 03:34 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के नौजवानों में सरकारी नौकरी को लेकर हमेशा ही होड़ लगी रहती है और  हर पढ़े -लिखे नौजवान की यही इच्छा होती है कि उसे सरकारी नौकरी मिल जाए। पंजाब में पिछले दिनों दौरान पटवारियों की भर्ती संबंधित वैकेंसी निकली थी। इस नौकरी के लिए पंजाब के युवां इस कद्र टूट पड़े कि जितनी भर्तियां थी, उससे करीब 200 गुणा ज़्यादा अर्जियां नौजवानों की तरफ से भेजी गई हैं।

इस बात पर आप भी हैरान होंगे कि पटवारी की 1152 भर्तियों के लिए 2,33,181 नौजवानों ने अर्ज़ियां भेजी हैं। इसका मतलब है कि हर पद के लिए 200 से अधिक दावेदार हैं। इस नौकरी के लिए योग्यता ग्रेजुएशन रखी गई है, जबकि अप्लाई करने वालों में एमफिल डिग्री होल्डर, पोस्ट ग्रैजुएट और पी.एच. डी. के विद्यार्थी शामिल हैं। इस नौकरी के लिए 18 महीने की ट्रैनिंग का समय रखा गया है। ट्रैनिंग पूरी करने के बाद पटवारी को पहले तीन सालों के दौरान करीब 20,000 रुपए तनख़्वाह मिलती है।


बता दें कि पटवारी का पद किसी समय बहुत आकर्षक माना जाता था क्योंकि उसकी मालीया रिकार्ड तक पहुंच होती थी परन्तु अब ज़्यादातर रिकार्ड ऑनलाइन मुहैया हैं, जिस कारण पटवारियों की भूमिका कम होती जा रही है। इस पोस्ट के लिए बिनैकारों की भारी भीड़ देखते हुए सर्विसेज सिलेक्शन बोर्ड(एस.एस. बी.) ने 2 टैस्टों का समय तय किया है। इस बारे बातचीत करते बोर्ड के चेयरमैन रमन‌ बहल ने कहा कि पहला टैस्ट अगले महीने 550 केन्द्रों में लिया जाएगा। इस टैस्ट में शार्टलिस्ट किए उम्मीदवारों का दूसरा टैस्ट लिया जाएगा। रमन‌ बहल ने कहा कि यह उनके लिए एक चुनौती भरपूर काम होगा।

Content Writer

Vatika