कड़ाके की ठंड में नहीं घटी आस्था, माघ मेले पर संगत ने लगाई सरोवर में डुबकी

punjabkesari.in Friday, Jan 14, 2022 - 11:43 AM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (कुलदीप ऋणी/पवन): चालीस मुक्तों की याद में मनाया जाने वाला मेला माघ का पहले दिन इस बार पूरी धार्मिक श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया गया। 14 जनवरी को माघ के पहले दिन स्नान के दिन आज बड़ी संख्या में संगत श्री दरबार साहिब श्री मुक्तसर साहिब में नतमस्तक हुई। संगत का आना 13 और 14 जनवरी की बीच की रात ही शुरू हो गया था। रात 12 बजे के बाद संगत ने श्री दरबार साहिब में स्थित पवित्र सरोवर में स्नान शुरू कर दिया। 

PunjabKesari

घनी धुंध और कड़ाके की ठंड के बावजूद संगत बड़ी संख्या में श्री दरबार साहिब में नतमस्तक हुई, जिन्होंने पवित्र सरोवर में स्नान किया। संगत की आमद को देख श्री मुक्तसर साहिब के सभी मुख्य मार्गों पर शहर की अलग-अलग संस्थाओं और संगत की तरफ से लंगर लगाए गए। श्री दरबार साहिब में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से संगत की रिहायश और लंगरों के विशेष प्रबंध किए गए। इस मौके भाई महा सिंह दीवान हाल में धार्मिक दीवान सजाए गए, जहां रागी ढाडी और प्रचारक सिंहों ने संगत को गुरु इतिहास के साथ जोड़ा। 

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल द्वारा 'पंजाब मॉडल' के ऐलान पर नवजोत सिद्धू का तीखा हमला

PunjabKesariPunjabKesari

श्री दरबार साहिब में गुरबानी कीर्तन चलते रहे। श्री दरबार साहिब में नतमस्तक होने के लिए संगत की बीती रात 12 बजे से कतारों में लगनीं शुरू हो गई। गुरुद्वारा साहिब के बाहर मुख्य 7 गेटो पर पुलिस प्रशासन की तरफ से पुख्ता प्रबंध किए गए। 7 गेटों पर जहां पुलिस प्रशासन की तरफ से सहायता केंद्र बनाए गए, वहीं शहर की अलग-अलग सड़कों पर बड़ी संख्या में संगत की आमद के मद्देनजर सुरक्षा के प्रबंध किए गए। कोरोना के इस दौर में हिदायतों की पालना करने के लिए सेहत विभाग की टीमें लोगों को जागरूक करती रही।

PunjabKesari

बता दें कि चुनाव संहिता लगा होने के कारण इस बार मेला माघ के वाले दिन राजसी कान्फ्रेंसें नहीं हो रहीं। बीती देर रात से पवित्र सरोवर में स्नान करने वालों की संख्या दिन चढ़ते और बढ़ती गई। पवित्र सरोवर में आस्था की यह डुबकी कोरोना और कड़ाके की ठंड पर भारी पड़ती नजर आई।

यह भी पढ़ेंः कोई ऐसा दिन नहीं जब नेताओं के भाजपा छोड़ने की खबर न हो: पवार

PunjabKesari

बड़ी संख्या में श्री मुक्तसर साहिब पहुंची संगतें श्री दरबार साहिब के अलावा गुरुद्वारा तंबू साहिब, गुरुद्वारा शहीद गंज साहिब, गुरुद्वारा माता भाग कौर, गुरुद्वारा पहाड़ी साहिब, गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब, गुरुद्वारा दातनसर साहिब गुरुद्वारा तरनतारन साहिब में नतमस्तक हुई। 12 जनवरी से आरंभ हुए मेले संबंधित धार्मिक समागमों की समाप्ति 15 जनवरी को होगी। 15 जनवरी को श्री दरबार साहिब से गुरुद्वारा पहाड़ी साहिब तक नगर कीर्तन सजाए जाएंगे। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News