इंकम टैक्स विभाग ने 4 व्यापारिक प्रतिष्ठानों के 30 बैंक लॉकर्स किए सीज

punjabkesari.in Wednesday, Jun 20, 2018 - 07:56 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): इंकम टैक्स विभाग के इन्वैस्टीगेशन विंग की तरफ से कालोनाइजर्स, प्रॉपर्टी डीलर्स व अन्य कारोबारियों पर की गई रेड में 6 करोड़ रुपए कैश व करोड़ों रुपए की ज्वैलरी के बाद 4 अलग-अलग व्यापारिक प्रतिष्ठानों के 30 बैंक लॉकर्स को सीज कर दिया गया है, जिसको आने वाले दिनों में खोला जाएगा।

विभागीय सूत्रों के अनुसार रीयल एस्टेट सैक्टर से जुड़े 4 व्यापारिक प्रतिष्ठानों के 32 सैंटरों पर की गई रेड के दौरान इन बैंक लॉकर्स के बारे में इन्वैस्टीगेशन विंग को सफलता हाथ लगी है जिसकी गंभीरता के साथ जांच की जाएगी। अधिकारियों की मानें तो इन बैंक लॉकर्स में महंगी ज्वैलरी व जरूरी दस्तावेज जिसमें महंगी जमीनों के सौदों के बयाने भी हो सकते हैं। विभाग की एक स्पैशल टीम की तरफ से बैंकों में जाकर संबंधित कारोबारियों के नाम व पते पर चल रहे इन बैंक लॉकर्स को सील किया गया है और बैंक अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वह सीज किए गए बैंक लॉकर्स को किसी को भी हाथ न लगाने दें।

फंस सकते हैं कई प्रॉपर्टी डीलर्स
इंकम टैक्स विभाग की तरफ से की गई रेड में जहां कुछ बड़े कालोनाइजर्स काले धन के मामले में फंस सकते हैं, वहीं कुछ प्रॉपर्टी डीलर्स भी जांच के घेरे में आ सकते हैं जिनकी तरफ से बड़े-बड़े व महंगे प्लाटों के सौदे करवाए गए। यह प्रॉपर्टी डीलर्स कुछ बड़े कालोनाइजर्स की कमजोर कड़ी भी जानते हैं और उनको पता है कि कहां पर किस प्रकार से कालोनाइजर की तरफ से गड़बड़ की गई है। क्योंकि आमतौर पर कुछ कालोनाइजर्स अपने कर्मचारियों के नाम पर जमीन कर देते हैं और उनके जरिए ही रजिस्ट्री करवाते हैं।

Anjna