बस स्टैंड पर असुविधायों को आलम, सीवरेज प्रणाली ठप्प

punjabkesari.in Saturday, Sep 24, 2022 - 01:42 PM (IST)

लुधियाना (मोहिनी): महानगर के मेन बस स्टैंड परिसर में सुविधा छोड़ बाकी सब कुछ मौजूद है। जी हां सुविधा की जगह कचरा, गंदगी, सीवरेज प्रणाली ठप्प जैसी बीमारियां इस बस स्टैंड को घेरे हुए हैं। निगरानी करने वालों को यह कुछ नजर नहीं आता है। बता दें कि बस स्टैंड पर लाखों की ताताद में यात्री आते जाते है। लेकिन असुविधाओं का आलम यह है कि बस स्टैंड परिसर में पिछले कुछ दिनों से सीवरेज प्रणाली ठप्प है जिससे कई जगहों पर पानी जमा पड़ा हुआ है जहां पर मच्छर-मक्खियां भिन्न भिना रही है। 

उलेखनीय है कि बस स्टैंड परिसर में बने एक ढाबे के सामने गंदगी फैली हुई है लेकिन ढाबे वाले खाना बनाने में मस्त है। इससे ऐसा प्रतीत होता है कि अधिकारी चुप्पी साधे बैठे है। क्योंकि बस स्टैंड का रखरखाव अब खुद रोडवेज विभाग कर रहा है। लेकिन किसी की क्या जिम्मेवारी है यह कोई तय नहीं कर पाता है। जरा सी बरसात होने बस स्टैंड परिसर में सुविधाओं की पोल खुल जाती है। परिसर में निकासी की व्यवस्था बहुत कम है। जिससे यात्रियों को खासा परेशान होना पड़ता है।

रखरखाव में लापरवाही से बदहाल हुआ बस स्टैंड

कीचड़ के कारण बस स्टैंड परिसर में जहां पर बसें खड़ी रहती है वहां पर प्राईवेट बस वाले अपनी बसों को धोते है जिस कारण वहां पर पानी जमा हो जाता है जिसकी कोई निकासी नहीं है। वहीं विभाग के पास बस स्टैंड का रखरखाव है लेकिन काफी समय से रंग रोगन भी नहीं करवाया गया। जिसके चलते देखरेख के अभाव में बस स्टैंड की हालत फिर खराब होती जा रही है।

बस स्टैंड पर लगे अग्निशमन यंत्र हुए एक्सपायर

रोडवेज विभाग की ओर से बसों व बस स्टैंड पर सुरक्षा के तमाम दावे किए जाते हैं, लेकिन ज्यादातर बसों में आग से बचने के भी साधन नहीं हैं। परन्तु बस स्टैंड परिसर में कई जगहों पर जो अग्निशमन यंत्र लगे हुए है वह पिछले कई महीनों से एक्सपायरी डेट के लगे हुए है जबकि कईयों पर तो तारीख भी नहीं लिखी हुई है। जिससे विभाग के खोखले दावों की पोल खुल रही है। अगर किन्हीं कारणों से बस स्टैंड पर कोई आगजनी घटना घट जाए तो आग बुझाने के लिए कोई पर्याप्त साधन नहीं हैं और ज्यादातर लगे बाक्सों में पानी की पाईपें नहीं है।

यात्रियों की सुविधा के लिए लगाए ए.सी. पड़ा है बंद

बता दें कि दिल्ली के काउंटर के सामने यात्रियों की सुविधा के लिए बने बैठने के रूम का ए.सी. पिछले काफी समय से खराब पड़ा है जिसको रोडवेज विभाग द्वारा ठीक नहीं करवाया गया। जिस कारण यात्रियों को गर्मी में ही बैठना पड़ता है।

यात्रियों ने बनाया बस स्टैंड दीवार को पेशाब घर

बस स्टैंड परिसर में जबकि कई शौचालय हैं लेकिन कुछ लोगों ने तो बस स्टैंड की दीवारों को ही पेशाब घर बना रखा है जबकि बस स्टैंड में सिक्योरिटी गार्ड तैनात किए हुए हैं लेकिन उनकी तरफ से भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिस कारण वहां पर गंदगी फैल रही है। क्या विभाग ऐसी लापरवाहियों को सुधारने के लिए कोई उचित कदम उठाएगा?

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


 

News Editor

Kalash