10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए अहम खबर, फीसों को लेकर PSEB ने लिया यह फैसला

punjabkesari.in Saturday, Oct 30, 2021 - 06:01 PM (IST)

मोहाली (नियामियां): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं तथा बारहवीं की रेगलुयर तथा ओपन टर्म 1 तथा अब स्तर 2021-2022 की परीक्षा फीसों तथा परीक्षा फार्म प्राप्त करने के शेड्यूल में प्रशासकीय तथा तकनीकी कारणों जैसे कोविड 19 महामारी तथा डेंगू आदि को ध्यान में रखते हुए बिना लेट फीस के अपने शेड्यूल में वृद्धि कर दी है। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक जनकराज महरोक ने बताया कि डेंगू आदि के अलावा कुछ बच्चों की कमजोर आर्थिक हालत को देखते हुए कुछ दिनों के लिए यह वृद्धि की गई है। 

यह भी पढ़ेंः CM चन्नी ने कृषि कानूनों को लेकर राजेवाल से की बात

उन्होंने बताया कि 12वीं कक्षा के लिए परीक्षा फीस प्रति परीक्षार्थी 1200 रुपए, 150 रुपए प्रति प्रयोगी विषय तथा अतिरिक्त विषय की फीस 350 रुपए निर्धारित की हुई है। इसी तरह मैट्रिक की परीक्षा फीस प्रति परीक्षार्थी 800 रुपए, इसके अलावा 100 रुपए प्रति प्रयोगी विषय की फीस तथा अतिरिक्त विषय की फीस 350 रुपए निर्धारित की हुई है। उन्होंने बताया कि बिना लेट फीस बैंक चालान जेनरेट करने की आखिरी तिथि अब 8 नवम्बर है जबकि बैंक में चालान द्वारा फीस जमा करवाने की अंतिम तिथि 12 नवंबर निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि 1000 रुपए प्रति परीक्षार्थी लेट फीस के साथ बैंक चालान जेनरेट करने की अंतिम तिथि 15 नवम्बर, बैंक में फीस जमा करवाने की अंतिम तिथि 22 नवम्बर, 2000 रुपए लेट फीस के साथ शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन की स्वीकृति के साथ बैंक चालान जेनरेट करने की अंतिम तिथि 22 नवम्बर तथा बैंक में चालान द्वारा फीस जमा करवाने की अंतिम तिथि 26 नवंबर है। 

यह भी पढ़ेंः पंजाब सरकार ने 2 ए.डी.जी.पी. व 1 ए.आई.जी. रैंक के अधिकारियों का किया तबादला, पढ़ें लिस्ट

महरोक ने बताया कि टर्म 1 तथा टर्म 2 की परीक्षाएं प्रत्येक परीक्षार्थियों के लिए देनी जरूरी है। टर्म 1 की परीक्षाएं दिसंबर 2021 में ली जा रही है इसीलिए अब के बाद इस शेड्यूल में कोई भी वृद्धि करनी संभव नहीं होगी। उन्होंने कहा कि जो परीक्षार्थी परीक्षा फीस नहीं भरेंगे वह परीक्षाओं में अपीयर नहीं हो सकेंगे तथा इसके लिए स्वंय परीक्षार्थी तथा शैक्षणिक संस्था अथवा स्कूल जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा फार्म भरने तथा परीक्षा फीसों के संबंधी इंक्वायरी के लिए शिक्षा बोर्ड के टोल फ्री नम्बर 18001234860 व 18001237162 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ओपन स्कूल वाले परीक्षार्थियों के लिए उक्त शेड्यूल के अनुसार फीस भरनी जरूरी होगी। उन्हें परीक्षाओं संबंधी अलग तौर पर शीघ्र ही सूचित किया जाएगा इसलिए परीक्षार्थी समय-समय पर बोर्ड की वेबसाइट चैक करते रहें।  

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News