टैडी-डे पर स्पैशल: जानें किस रंग के टैडी से बढ़ेगा प्यार और किससे आएंगी दूरियां

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 09:15 AM (IST)

जालंधर(शीतल जोशी): वैलेंटाइन वीक के टैडी डे के दौरान युवा प्रेमी अपने प्यार का इजहार फर से बने भालू को भेंट करके करते हैं। विभिन्न रंगों के बने ये आकर्षक कोमल भालू यानी टैडी अपने प्रिय तक प्यार के कोमल अहसास को बड़ी ही मासूमियत के साथ पहुंचा देते हैं।

विभिन्न नामी कम्पनियां हर किसी की पहुंच की आकर्षक रेंज लांच करती हैं। बच्चों और लड़कियों को तो वैसे भी टैडी बहुत पसंद होते हैं। इसके अलावा जब वे टैडी डे पर मिले हों तो फिर क्या कहने। टैडी बियर के मूल स्वरूप के साथ हार्ट शेप टैडी, फरी टैडी स्टिक, टैडी ब्लॉक्स, टैडी रोज, टैडी बुके, क्यूबी टैडी भी लोग खूब पसंद करते हैं। 

टैडी दिवस मनाने का प्रारंभ  
विश्वभर में मनाए जाने वाले प्यार के उत्सव ‘वैलेंटाइन वीक’ में टैडी भी विशेष हिस्सा कैसे बना, यह भी काफी रोचक है। ब्रिटिश सेना के जांबाज अफसर सर रॉबर्ट क्लार्क दूसरे विश्व युद्ध के दौरान दुश्मन के क्षेत्र में गए व बंदी भी रहे तो उन्होंने बचपन के टैडी ट्वॉय को अपने से अलग नहीं होने दिया। अमरीका, कनाडा, ग्रेट ब्रिटेन, जापान और जर्मनी में टैडी बियर उत्सव काफी लोकप्रिय है। दुनिया का पहला टैडी बियर म्यूजियम 1984 में इंगलैंड के पीटरफील्ड, हैंपियर में स्थापित किया गया।  

गुलाबी रंग
यह रंग रिश्ते को मजबूत बनाने और उसे जिंदगी भर निभाने का संदेश देता है। गुलाबी रंग को देखकर लड़कियां वैसे ही खिल जाती हैं। इस रंग के टैडी का प्रयोग स्नेह व प्यार के रिश्ते को उम्रभर निभाने के लिए करें।

लाल रंग
दृढ़ संकल्प, जुनून व गहराई से जुड़े इस रंग के टैडी को भेंट करके जन्म-जन्मांतर तक प्यार निभा सकते हैं। 2 लोगों के प्यार में यह भावात्मक रिलेशन बनाए रखता है।

नारंगी रंग
ऊर्जा, उत्साह से भरा यह रंग आपके जीवन में होने वाले बदलावों को दर्शाता है। इस रंग के टैडी के प्रयोग से प्यार की स्फूर्ति, ताजगी व जोश बना रहता है जो जिंदगी को सफलता की ओर मोड़ता है। 

पीला रंग
पीला रंग वैसे तो ऊर्जा और तेज से भरा है लेकिन लव लाइफ को आगे ले जाने की बजाय ब्रेकअप की ओर ले जाता है इसलिए इस रंग के टैडी को वैलेंटाइन वीक के दौरान न ही भेंट करें तो अच्छा है। 

सफेद रंग
सफेद रंग शांति, पवित्रता को प्रदर्शित करता है। प्यार चाहे हो न हो पर सफेद रंग का टैडी रिश्ते बनाने और उनकी मर्यादा में रहने का संदेश देता है।

बैंगनी रंग
वैसे तो यह रंग धर्म के प्रति रुचि को प्रदर्शित करता है लेकिन अगर वैलेंटाइन वीक के दौरान इस रंग का टैडी मिले तो प्यार की राह में आगे चलकर कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 

काला रंग
काले रंग के टैडी को भेंट करना ही बहुत अटपटा-सा लगता है क्योंकि काले रंग से नकारात्मकता ज्यादा झलकती है। प्यार में इस रंग के टैडी को भेंट करके सफलता मिलना मुश्किल ही है इसलिए इस रंग के टैडी को भेंट न करें तो बेहतर है। 

क्या कहते हैं दुकानदार ?
हर उम्र के लोगों को गिफ्ट लेना और देना पसंद होता है। इस बार लाल रंग के साथ विभिन्न शेड्ज के गिफ्ट भी खासे पसंद किए जा रहे हैं। वैलेंटाइन पर तो हार्ट शेप स्पैशल हर वस्तु का क्रेज रहता है, चाहे कोई ग्रीटिंग हो या फिर शो पीस, 3 फुट का गुलाब, रोज विद रिंग, फ्लावर विद म्यूजिकल ब्लूमिंग, वैलेंटाइन ट्री की अधिक मांग है। 

Edited By

Sunita sarangal