पंजाब में Covid के मामलों में हो रही वृद्धि पर कैप्टन ने मैडीकल ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाई के दिए आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Sep 23, 2020 - 11:13 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): पंजाब में कोविड मामलों में हो रही वृद्धि और आने वाले हफ्तों दौरान और बढऩे के संकेतों को देख मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने उच्च  मृत्यु दर (सी.एफ. आर.) वाले 13 जिलों में सहूलियतें बढ़ाने और ऑक्सीजन की कमी न आने को यकीनी बनाने के लिए राज्य और बाहर से मैडीकल ऑक्सीजन सप्लाई बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं। 

मौजूदा समय में केस मृत्यु दर (सी.एफ.आर.) 2.89 फीसदी है और तेजी से नीचे आ रही है, परंतु अभी राष्ट्रीय औसत की अपेक्षा अधिक है। 13 जिलों में आंकड़े सबसे ज्यादा आ रहे हैं। सबसे ज्यादा सी.एफ.आर. दर वाले 9 जिलों में निजी और सरकारी क्षेत्रों में तीसरे दर्जे की इलाज सहूलियतें बढ़ाने की तत्काल जरूरत है। इनमें कपूरथला, फतेहगढ़ साहिब, संगरूर, तरनतारन, होशियारपुर, रोपड़, मोगा, एस.बी.एस. नगर और फिरोजपुर शामिल हैं। ज्यादातर मौतें अस्पतालों में हो रही हैं जिनमें से लगभग आधी प्राइवेट ट्रशरी केयर अस्पतालों में से रिपोर्ट हो रही हैं। डा. के.के. तलवार ने स्रोतों के अधिक प्रयोग को यकीनी बनाने के लिए जोर दिया, क्योंकि अलग-अलग जिलों में उचित मानव संसाधन और सहूलियतें जरूरी हैं। इस दौरान कै. अमरेंद्र ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल कांफ्रैंस दौरान दूसरे राज्यों से ऑक्सीजन सप्लाई को बढ़ाने के मसले को उठाएंगे। प्रधानमंत्री से अपील करेंगे कि हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए जरूरी हिदायतें जारी करें, क्योंकि यह राज्य पंजाब के लिए मैडीकल ऑक्सीजन स्पलाई के मौजूदा समय में मुख्य स्रोत हैं।

283 में से 212 आई.सी.यू. प्रयोग में
कोविड स्थिति के जायजे संबंधी मीटिंग के दौरान राज्य के उच्च अधिकारियों और स्वास्थ्य माहिरों ने मुख्यमंत्री को बताया कि तीनों सरकारी मैडीकल कालेजों की कुल 283 आई.सी.यू. सामथ्र्य में से मौजूदा समय में 212 प्रयोग में हैं। मैडीकल शिक्षा के सचिव डी.के. तिवारी ने बताया कि मौजूदा समय में ऑक्सीजन की कमी नहीं है और 100 फीसदी आई.सी.यू. प्रयोग में आते हैं तो और सप्लाई की जरूरत पड़ेगी। हिमाचल, हरियाणा और उत्तराखंड के तीन इकाइयों से उपयुक्त सप्लाई के लिए नोडल अधिकारी निगरानी रख रहे हैं। मुख्य सचिव विनी महाजन ने बताया कि अब तक औद्योगिक ऑक्सीजन इकाइयों को मैडीकल ऑक्सीजन के उत्पादन के लिए 10 लाइसैंस जारी किए जा चुके हैं जो 14 मैडीकल ऑक्सीजन रीपैकेजिंग लाइसैंसों से अलग हैं। राऊरकेला से ऑक्सीजन हासिल करने के लिए भी यत्न चल रहे हैं। स्वास्थ्य सचिव हुस्न लाल ने बताया कि 20 सितम्बर तक पंजाब का कुल पॉजिटीविटी रेट 6.15 फीसदी है जो कि 8.48 की राष्ट्रीय औसत फीसद की अपेक्षा कम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News