इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट की बढ़ी मुश्किलेंः PNB ई-ऑक्शन के जरिए करवाएगा गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम की नीला

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2019 - 07:33 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): बैंक का लोन चुका पाने में असमर्थ इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी हो रही है, क्योंकि पी.एन.बी. (पंजाब नैशनल बैंक) इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट की प्रापर्टी गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम की नीलामी करवाने जा रहा है ताकि उसके लोन की रिकवरी हो सके। नीलामी में बैंक के पास गिरवी पड़ी कुल 577 करोड़ की जायदादें रखी जाएंगी।

इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट ने 2011 में सूर्या एन्क्लेव एक्सटेंशन स्कीम के लिए बैंक से 175 करोड़ का लोन लिया लेकिन 7-8 साल बीत जाने के बाद मार्च अंत तक 112 करोड़ से अधिक का लोन बकाया रहा। मार्च अंत में ट्रस्ट का बैंक अकाऊंट एन.पी.ए. (नॉन-परफोर्मिंग एसेट) घोषित कर दिया गया जिसके बाद राशि अदा करने के संबंध में ट्रस्ट को कई नोटिस भेजे गए लेकिन अदायगी नहीं हो पाई। इस उपरांत बैंक ने नियमों के हिसाब से गिरवी रखी गई जायदादों को कब्जे में लेना शुरू कर दिया। इस कार्रवाई के दौरान बैंक ने ट्रस्ट की कुल 577 करोड़ की प्रापर्टी को अपने कब्जे में ले लिया। बैंक से लोन लेते वक्त गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम की वैल्यू 288 करोड़ लगाई गई थी जिस पर बैंक ने सबसे पहले कार्रवाई करते हुए 28 अगस्त को स्टेडियम पर सिंबॉलिक (औपचारिक) सील लगा दी।

1 सितम्बर को 289 करोड़ की बाकी की जायदादों में शामिल महाराजा रणजीत सिंह एवेन्यू, 170 एकड़ सूर्या एन्क्लेव, 94.97 एकड़ सूर्या एन्क्लेव एक्सटैंशन, गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू आदि की जायदादें पर बैंक ने अपने बोर्ड लगाकर फिजिकली पोजैशन ले लिया। जी.टी. रोड स्थित बैंक की ब्रांच के सीनियर मैनेजर के.सी. गगरानी ने कहा कि स्टेडियम सहित अन्य प्रापर्टी की नीलामी की तिथि जल्द ही घोषित कर दी जाएगी जिसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों से हिदायतें ली जा रही हैं। यहां बताने योग्य है कि बैंक द्वारा इससे पहले भी ई-ऑक्शन के जरिए 289 करोड़ की जायदादों की नीलामी करवाई गई थी लेकिन रिस्पांस नहीं मिल पाया।

ट्रस्ट की तर्ज पर बैंक कम करेगा जायदादों के दाम
ट्रस्ट की जायदादों के प्रति लोगों का रूझान कम है जिसके चलते इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट पिछली बार जब नीलामी करवाई गई तो दाम 25 प्रतिशत तक कम कर दिए गए। इसी की तर्ज पर बैंक द्वारा भी जायदादों के दाम कम करके नीलामी करवाई जाएगी। बैंक अधिकारियों का कहना है कि दाम कितने कम किए जाएंगे इस पर अभी फैसला नहीं हो पाया है। बैंक द्वारा इस संबंध में ट्रस्ट द्वारा पिछली बार करवाई गई नीलामी के दामों पर विचार करके रेट निकाले जाएंगे। ट्रस्ट ने दाम भले ही कम किए थे लेकिन ट्रस्ट द्वारा पिछली बार करवाई गई नीलामी फ्लाप शो साबित हुई थी जिसके चलते ट्रस्ट की खूब किरकिरी हुई।

एन.पी.ए. से हटते ही ट्रस्ट को लगेगा करोड़ों का ब्याज
मार्च में ट्रस्ट का अकाऊंट एन.पी.ए. (नॉन-परफोमिंग एसेट) हो गया जिसके बाद ट्रस्ट को ब्याज लगना बंद हो गया। एन.पी.ए. होने के समय ट्रस्ट पर 112 करोड़ रुपए का लोन बकाया था। ट्रस्ट को अपना अकाऊंट एन.पी.ए. से बाहर निकालने के लिए 36 करोड़ रुपए अदा करने होंगे। जानकार बताते हैं कि ट्रस्ट को वन टाइम सैटलमैंट करके पूरी राशि अदा करने में ही फायदा होगा, यदि ट्रस्ट 36 करोड़ रुपए जमा करवा कर एन.पी.ए. से अपना अकाऊंट बाहर निकालता है तो ट्रस्ट 
को करोड़ों रुपए ब्याज पड़ेगा।

नीलामी करवाने की तैयारी में ट्रस्ट 
चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण कई सरकारी कामों पर रोक लग जाती है, इस क्रम में जायदादों की नीलामी करवाना भी शामिल है लेकिन इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट अपनी जायदादों की नीलामी करवाने के लिए चुनाव आयोग से परमिशन लेने जा रहा है। ट्रस्ट पर मौजूदा समय में 250 करोड़ से अधिक की देनदारियां हैं, इसमें 100 करोड़ से अधिक की इन्हांसमैंट शामिल है। सुप्रीम कोर्ट में चल रहे इन्हांसमैंट के केस का हवाला देकर इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट अपना पक्ष चुनाव आयोग के सामने रखेगा। यह देखना होगा कि ट्रस्ट की इजाजत मिल पाती है या नहीं। वहीं पी.एन.बी. नीलामी करवाने के लिए पूर्ण रूप से आजाद है।

Anjna