दुष्कर्म की घटनाओं से विदेशों में भारत की छवि हुई धूमिल: ढेसी

punjabkesari.in Thursday, Aug 23, 2018 - 06:50 PM (IST)

जालंधर: ब्रिटेन में सिख सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने आज कहा कि अलग-अलग राज्यों में घटित बलात्कार की घटनाओं से विदेशों में भारत की छवि धूमल हुई है। ब्रिटेन में स्लोफ से सांसद ढेसी ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि इन घटनाओं से पर्यटन को भी काफी नुकसान पहुंचा है। 

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार विदेशों में भारतीय लोगों पर हो रहे नस्ली हमलों का भारत में भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। पंजाब में घटित श्री गुरू ग्रंथ साहिब बेअदबी की घटनाओं के संबंध में उन्होंने कहा कि विदेशों में बैठे कुछ लोग पंजाब में अशांति फैलाना चाहते हैं। ढेसी ने कहा कि ब्रिटेन में हर व्यक्ति को अपना मत व्यक्त करने का पूर्ण अधिकार है। वह सिखों से संबंधित मुद्दों को ब्रिटेन की संसद में हमेशा उठाते रहे हैं। ब्रिटेन में सिख फार जस्टिस संस्था द्वारा करवाए गए ‘लंदन घोषणा’ कार्यक्रम के संबंध में उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में सभी को अपनी बात कहने का अधिकार है। ढेसी पिछले लगभग चार वर्षों से ब्रिटेन की संसद में 1984 में श्री दरबार साहिब पर हुई सैनिक कार्रवाई में ब्रिटेन सरकार की भूमिका को सार्वजनिक करने की मांग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसी किसी भी कार्रवाई से संबंधित दास्तावेजों को 30 वर्षों के पश्चात सार्वजनिक किए जाने का प्रावधान है लेकिन कुछ कारणों से सरकार इन दस्तावेजों को सार्वजनिक नहीं कर रही है। ढेसी ने कहा कि उन्हें इस मामले में सत्ताधारी पार्टी के सांसदों के साथ-साथ कुछ विपक्षी पार्टियों का भी समर्थन प्राप्त है। उन्होंने कहा कि अगर ब्रिटेन सरकार ऑप्रेशन ब्लू स्टार से संबंधित दास्तावेजों को सार्वजनिक नहीं करती तो वह ब्रिटेन में होने वाले आम चुनावों में इसे चुनावी मुद्दा बनाएंगे। ढेसी ने कहा कि केंद्रीय मंत्री विजय सांपला ने मुझे लंदन हीथ्रो हवाई अड्डे और अमृतसर हवाई अड्डे के बीच सीधी एयर इंडिया उड़ानों के प्रस्ताव के लिए निरंतर पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया और भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा के साथ एक और बैठक आयोजित की। 

उन्होंने कहा कि पंजाबी प्रवासी, प्रमुख व्यक्तियों और संगठनों जैसे अमृतसर विकास मंच अमृतसर और ब्रिटेन के बीच सीधी उड़ानों के लिए कई सालों से मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था, लेकिन अब मुझे उम्मीद है कि पिछले साल के दौरान इस समेकित उच्चस्तरीय अभियान के साथ, हम अंतत: पूर्ण सफलता प्राप्त करेंगे। ढेसी ने कहा कि यूके और अमृतसर के बीच सीधी उड़ान शुरू होने से जहां पंजाबियों को फायदा होगा वहीं दोनों देशों के बीच व्यापार और पर्यटन को भी काफी लाभ होगा। 

Vaneet