करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत-पाक में होगी बैठक, पासपोर्ट व 20$ फीस पर हो सकती है चर्चा

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 02:56 PM (IST)

चंडीगढ़: करतारपुर कॉरिडोर को लेकर कुछ मसलों पर भारत और पाकिस्तान के बीच दोबारा बैठक होगी। सूत्रों मुताबिक पासपोर्ट खत्म और 20 डॉलर फीस खत्म करने संबंधी विषय पर चर्चा की जा सकती है। श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए जो रजिस्ट्रेशन 10 दिन पहले किया जाता है उसमें भी ढील दी जा सकती है। 

बता दें कि पाकिस्तान स्थित गुरूद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए जाने वाले श्रद्वालुओं की संख्या जरूरत से कम होने के कारण भारत और पाकिस्तान सरकार परेशान है। आज 11 दिन बीत जाने के बावजूद श्री करतारपुर साहिब नतमस्तक होने के लिए जाने वाले श्रद्वालुओं की संख्या काफी कम पाई गई है। यहां सरकार के द्वारा तैनात कर्मचारी, सीमा सुरक्षा बल के जवान, गुप्तचर एजेंसियां तथा डेरा बाबा नानक सहित अमृतसर, बटाला तथा गुरदासपुर में कॉरिडोर संबंधी श्रद्वालुओं के लिए निवेश करने वाले लोग बहुत हैरान हैं। जबकि डेरा बाबा नानक से प्रतिदिन 5000 दर्शन करने वाले श्रद्वालुओं के लिए व्यवस्था तथा रात ठहरने के लिए 30 हजार यात्रियों की क्षमता वाला टैंट सिटी बनाया गया है। 
                          
जानकारी के अनुसार इस यात्रा संबंधी कई तरह की अनश्चितता के चलते गुरूद्वारा श्री करतारपुर साहिब जाने वाले लोगों में उत्साह देखने को नहीं मिल रहा है। वहीं पर 20 डालर की फीस तथा पासपोर्ट का जरूरी होना इस कम संख्या के लिए सीधे रूप में जिम्मेदार है। क्योंकि आम गरीब व्यक्ति 20 डालर लगभग 1500 रूपए भारतीय करंसी खर्च नहीं कर सकता तथा गरीब व्यक्ति का पासपोर्ट भी न होने के कारण वह यात्रा के लिए अपना फार्म तक नहीं भर रहा है। जिस कारण सरकार तथा पाकिस्तान ने जो सोचा था वैसा नहीं हुआ है तथा श्री गुरूद्वारा करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्वालुओं की संख्या में भारी गिरावट के कारण भारत तथा पाकिस्तान की सरकारें हैरान है। सिख नौजवान सोचता है कि यदि वह पाकिस्तान जाने के लिए फार्म भरता है तो उसका पासपोर्ट इमीग्रीऐशन विभाग में स्कैन हो जाएगा। जब भी वह कनाडा आदि जाने के लिए फार्म भरेगा तो इमीग्रीऐशन में उसके बारे में पता चल जाएगा कि वह पाकिस्तान होकर आया है। जिस कारण उससे कनाडा आदि जाने की इजाजत नहीं मिलेगी। इसी भय के कारण सिख नौजवान इस यात्रा के प्रति उत्साह नहीं रख रहा। 
 

Vaneet