‘भारत-पाकिस्तान’ की रेल पटरियों पर दौड़ रही है ‘लाल परी एक्सप्रैस’

punjabkesari.in Thursday, Jan 03, 2019 - 08:50 AM (IST)

अमृतसर(सफर): ‘भारत-पाकिस्तान’ की रेल पटरियों पर दोनों देशों के बीच चलने वाली ट्रेनें भले ही रोजाना इक्का-दुक्का दौडें, लेकिन ‘लाल परी एक्सप्रैस’ शाम ढलते ही तेजी से दौडऩे लगती है। यह ‘लाल परी एक्सप्रैस’ वह शराब है जो ‘ऑन डिमांड’ भारत-पाक रेल पटरियों के बीच सप्लाई होती है। यह शराब ‘ऑन डिमांड’ जितनी चाहो उतनी मिल सकती है। न किसी का खौफ न किसी का डर। शराब बेचने का अंदाज भी निराला। बात करनी है तो ‘व्हाट्सएप नंबर’ पर ही होगी।

कोर्ड वर्ड में होती है बात
बातचीत के दौरान कोर्ड वर्ड हैं को ‘नमस्ते’ के स्थान पर प्रयोग किया जाता है, अगला समझ जाता है कि ‘सैटिंग अपनी है’। होम डिलीवरी भी फ्री है लेकिन उसके लिए भी कोड वर्ड है जैसे कि ‘कैश लेना है लाहौर छाप’ यह कहना जरूरी है। सारा धंधा मोबाइल पर होता है। शाम ढलते ही अमृतसर रेलवे स्टेशन से लाहौर जाने वाली रेल पटरियों पर पहले फाटक से लेकर खासा तक जितने भी फाटक हैं वहां पर यह नैटवर्क 2 नंबर की शराब धड़ल्ले से बेच रहे हैं। रेल पटरियों पर रात के अंधेरे में शराब की पेटियां उतारी जाती हैं।

वहीं से इतनी जल्दी सप्लाई हो जाती हैं कि इतनी जल्दी तो राशन के डिपो पर सप्लाई नहीं होती।‘भारत-पाक’ रेल पटरियों के साथ रेल की जमीनों पर कुछ लोगों ने कब्जा भी कर रखा है और वहीं से 2 नंबर की शराब बेची जाती है। नैटवर्क में गैंगस्टरों का ‘हिस्सा’ भी है। इस 2 नंबर के धंधेवालों की पहुंच इतनी ऊपर तक है कि हर कोई इनसे ‘पंगा’ नहीं लेना चाहता। 

गलत काम करने वाले सभी पकड़े जाएंगे : ए.डी.सी.पी.-2
ए.डी.सी.पी.-2 लखबीर सिंह कहते हैं कि गलत काम करने वाले सभी पकड़े जाएंगे। पुलिस कमिश्रर की हिदायतों पर पुलिस थाने के अधीन अगर कोई गलत काम हो रहा है तो उसका जवाबदेह बनाया गया है, स्थानीय पुलिस को जवाब देना होगा। कानून के आधार पर कानून तोडऩे वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। 

swetha