भारतीय वायु सेना चीन की हर चुनौती का सामना करने के सक्ष्मःधनोआ

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 05:17 PM (IST)

हलवारा/लुधियाना (सलूजा): भारतीय वायु सेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल बीरेन्द्र सिंह धनोआ ने कहा कि चीन की हर चुनौती का सामना करने के लिए देश की वायु सेना पूरी तरह सक्ष्म है। चीन की तरफ से बार्डर पर की जा रही हर सरगर्मी पर भारतीय सेनायों ने नजर बनाई हुई है। किसी स्तर पर कोई चिंता की बात नहीं है। 


धनोआ हलवारा वायु सेना स्टेशन पर पत्रकार सम्मेलन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थें। जब एक पत्रकार ने यह सवाल किया कि चीन ने अपनी वायु सेना में जे-20 एयर क्राफट को शामिल कर लिया है तो धनोआ ने स्पष्ट किया कि भारतीय वायु सेना के पास ऐसे शक्तिशाली राडार है जो ऐसे एयर क्राफट को बहुत ही आसानी से मात दें सकते है। उन्होंने यह भी जानकारी दीं कि वायु सेना को आधुनिक एयर क्राफट समेत जंगी साजो सामान और युवाओं की मैनपावर के साथ अपडेट किया जा रहा है ताकि वायु सेना की ताकत और बढ़ सके। 
  

वायू सेना के लिए जो मौजूदा बजट है,क्यां वह काफी है, संबंधी सवाल के जवाब में धनोआ ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में सरकार को एक प्रपोजल बना कर भेज दी है। सुरक्षा एजैसियों के बारे में पुछे सवाल के जवाब में एयर चीफ मार्शल ने स्पष्ट किया कि इस समय सुरक्षा एजैसियां अपने स्तर पर बनती भूमिका निभा रही है। उनकी कारगुजारी को लेकर किसी तरह का किंतू परंतु करना उच्चित नहीं होगा। 


एक पत्रकार ने गत दिनों वायु सेना के एक एयर क्राफट हादसे संबंधी सवाल किया तो एयर चीफ मार्शल बीरेन्द्र सिंह धनोआ ने बताया कि यह हादसा ट्रेनिंग मिशन के तहत घटा। इस मामले की जांच चल रही है। जांच कमेटी बताएगी कि इस घटना के पीछे क्यां कोई टैक्रीकल कारण रहा या फिर पायलट की गल्ती से हुआ। उन्होंने हलवारा वायु सेना स्टेशन की ताकत,महत्ता व प्राप्तियों से भी मीडिया को अवगत करवाया। इस अवसर पर ग्रुप कैप्टन सतीश एस पवार कमांडिंग अफसर 51 स्कवाड्रन और ग्रुप कैप्टन एस के त्रिपाठी स्टेशन कमांडर 230 सिगनल यूनिट उपस्थित थें।  
 

Punjab Kesari