भारतीय किसान यूनियन लखोवाल ने कैप्टन सरकार को दी धमकी, पढ़ें क्या कहा

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2019 - 05:45 PM (IST)

लुधियाना(सलूजा): भारतीय किसान यूनियन लखोवाल ने पंजाब की कैप्टन सरकार को यह शरेआम धमकी दी है कि या तो ग्रीन ट्रिब्यूनल का फैसला इन बिन लागू करो, नहीं तो किसान पराली को लगाएंगे आग। 

प्रधान अजमेर सिंह लखोवाल व सकत्तर जनरल रामकरन सिंह रामा ने मीटिंग के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि सरकार ग्रीन ट्रिब्यूनल की हिदायतों के तहत 5 एकड़ से कम जमीन वाले किसानों को 5 हजार रूपए में और इससे अधिक जमीन वाले किसानों को 15 हजार रूपए में खेती संंबंधी मशीनरी अलॉट करे। उन्होंने कहा कि सरकार से मांग करने के बावजूद सिर्फ ना मात्र किसानों को ही सबसिडी पर मशीनरी प्रदान करवाई जा रही है। जबकि यूनियन सरकार से यह पुरजोर मांग करती आ रही है कि किसानों को 90 फीसदी सबसिडी पर मशीनरी दी जाए। इसके अलावा अधिक खर्चे की भरपाई के लिए 3 हजार रूपए प्रति एकड़ दिया जाए। 

आईएएस अधिकारियों व मंंत्रियों का घेराव करने की दी चेतावनी
लखोवाल व रामा ने कहा कि अब पंजाब सरकार 22 आईएएस अफसरों की डयूटीयां लगा कर किसानों को डराने व धमकाने की कोशिश कर रही हैं। यदि सरकार ने किसानों के साथ धक्का करने की कोशिश की तो भारतीय किसान यूनियन इसका सख्त विरोध करेगी। इसी के साथ ही यह भी चेतावनी दी गई कि यदि इन आईएएस अधिकारियों व मंत्रियों ने गांवों में दाखिल होने की कोशिश की तो दाखिल नहीं होने दिया जाएगा। 

गेंहू के भाव में मामूली बढ़ौतरी मंजूर नहीं
महासचिव हरिंदर सिंह लखोवाल ने कहा कि केन्द्र सरकार की तरफ से जो गेंहू के भाव में मामूली सी बढ़ौतरी की है, वह किसान यूनियन को मंजूर नहीं है। डा स्वामीनाथन कमिशन की सिफारशों के मुताबिक गेंहू का भाव 2800 रूपए प्रति क्विंटल दिया जाए। 

बाढ़ पीड़ितो को 40 हजार रूपए मुआवजा देने की मांग
किसान यूनियन ने सरकार से यह पुरजोर मांग की है कि बाढ़ पीड़ितों को 40 हजार रूपए मुआवजा दिया जाए। खसखस की खेती की मंजूरी दी जाए। अवारा पशुओं को नुकेल डाली जाए ताकि किसानों व आम जनता को शरीरक व आर्थिक तौर पर नुकसान का सामना ना करना पड़े। पंजाब के अलग-अलग शहरों में 5 सलास्टर हाऊस खोलने के साथ ही मीट विदेशों को भेजने का प्रंबध किया जाए। इस मीटिंग में गुरविंदर सिंह कूमकलां प्रैस सचिव, प्रशोतम सिंह गिल, दारा सिंह, गुरचरन सिंह, अमरीक सिंह, गगनदीप सिंह, दिलबाग सिंह, गुरनाम सिंह, अवतार सिंह, प्रीतम सिंह, दर्शन सिंह काला, हरजीत सिंह, सर्बजीत सिंह, हरमेल सिंह व जगसीर सिंह समेत पंजाब भर से किसान यूनियन के पदाधिकारियों व सदस्यों ने हिस्सा लिया। 

Vaneet