28 अक्टूबर से इंडिगो शुरू करेगा अमृतसर-दुबई फ्लाइट

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 07:21 PM (IST)

अमृतसर: इंडिगो, स्पाइस जेट और जेट एयरवेज की ओर से चार नई उड़ानों की शुरूआत की हालिया घोषणा के बाद, इंडिगो ने अब 28 अक्टूबर को दुबई के लिए अमृतसर के श्री गुरू राम दास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय दैनिक उड़ान की घोषणा की है। फ्लाई अमेरिका पहल के संयोजक और ओवरसीज मामले तथा अमृतसर विकास मंच के सचिव समीप सिंह गुमटाला ने मंगलवार को यहां जारी वयान में बताया कि दुबई के लिए अमृतसर हवाई अड्डे से भारतीय वाहकों द्वारा यह तीसरी सीधी उड़ान होगी।

स्पाइसजेट और एयर इंडिया एक्सप्रेस पिछले कुछ सालों से यहां से अपनी उड़ानें सफलतापूर्वक चला रहे हैं। उन्होने बताया कि 2017 में, प्रत्यक्ष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के कुल 5.91 लाख यात्रियों में से 2.35 लाख यात्रियों ने अमृतसर-दुबई के बीच इन दो सीधी उड़ानों पर यात्रा की है। दुबई के लिए तीन दैनिक उड़ानें संचालित करने वाले सभी तीन भारतीय वाहक दुबई से चल रही किसी भी विदेशी एयरलाइन के साथ कोई कोड शेयर साझेदारी नहीं करते हैं और इसलिए, अपने यात्रियों को अन्य अंतरराष्ट्रीय स्थलों से कनेक्ट नहीं करते। अमीरात, दुबई से दुनिया की सबसे बड़ी एयरलाइनों में से एक है, और इसकी पार्टनर फ्लाई दुबई भी अमृतसर की उड़ानें शुरू करना चाहते हैं, जो दुनिया भर में 140 से अधिक गंतव्यों के कनेक्शन को सक्षम बनाएगा।


गुमटाला ने कहा कि भारत में फ्लाई दुबई के क्षेत्रीय निदेशक ने उन्हें और पंजाब प्रदेश भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष को एक ईमेल द्वारा अमृतसर के लिए उड़ानें शुरू करने की अपनी इच्छा व्यक्त की थी लेकिन दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वायु सेवा समझौते के तहत दुबई एयरलाइन वाहक को अमृतसर के लिए उड़ान शुरू करने की इजाजत नहीं दी जा सकती। भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा है कि वे दुबई वाहक को भारत के किसी भी नए गंतव्य के लिए अनुमति नहीं दे रहे हैं। गुमटाला ने कहा कि भारत और विदेशों में पंजाबी नई उड़ानों के शुरू होने से बहुत खुश हैं। उड़ानों और यात्रियों की संख्या में वृद्धि के साथ, हम आशा करते हैं कि जल्द ही कनाडा, ब्रिटेन और यूरोप के अन्य देशों में बड़ी संख्या में पंजाबियों की सीधी उड़ानें होंगी।

Vaneet