उद्योगपति राज्य के शैक्षणिक ढांचे के सुधार और पर्यावरण बचाने के लिए आगे आएं : सोनी

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 10:56 PM (IST)

अमृतसर (कमल): राज्य सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य पर पर्यावरण सुधार के लिए बड़े प्रयास कर रही है परन्तु जरूरत है कि राज्य के उद्योगपति भी इन नेक कामों में सरकार का साथ दें और शैक्षणिक ढांचे के सुधार और पर्यावरण बचाने के लिए आगे आएं। उक्त शब्द शिक्षा व पर्यावरण मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने उद्योगपतियों की संस्था सी.आई.आई. की पंजाब स्टेट कौंसिल की मीटिंग में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इस साल एक हजार करोड़ रुपए शैक्षणिक ढांचे की बेहतरी के लिए निवेश कर रही है।

इसके अतिरिक्त 4000 से अधिक स्कूलों में स्मार्ट क्लासें बनाई जा रही हैं और स्कूलों में 4760 कमरों का निर्माण इस वर्ष में करवाया जा रहा है परन्तु अभी भी शैक्षणिक ढांचे को ढर्रे पर लाने के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता है, क्योंकि पिछले 10 वर्षों में यह क्षेत्र बहुत पिछड़ गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रतिमाह एक विद्यार्थी पर 3000 रुपए खर्च कर रही है और अध्यापकों के वेतन पर वाॢषक 9 हजार करोड़ रुपए खर्च होता है परन्तु नतीजा आशा अनुरूप नहीं आ रहा।

उन्होंने कहा कि इस ढांचे में तबदीली के लिए बड़े स्तर पर प्रयत्न जारी हैं और मुख्यमंत्री पंजाब की इच्छा है कि राज्य के स्वास्थ्य व शिक्षा स्तर में व्यापक तबदीली लाई जा सके। उन्होंने उद्योगपतियों से आह्वान किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में कम से कम एक एक सरकारी स्कूल गोद लेकर वहां की आवश्यकताएंं पूरी करने में सहायता करें तो यह बड़ी समाज सेवा होगी। उन्होंने बताया कि लुधियाना के बुड्ढे नाले का हल एक वर्ष में कर दिया जाएगा और इसके साथ शहर को बड़ी राहत मिलेगी। उद्योगपति पर्यावरण को बचाने के लिए अपनी इकाइयों में ट्रीटमैंट प्लांट अवश्य लगवाएं। 

उन्होंने कहा कि हमारी इच्छा है कि उद्योग बढ़े-फूले और राज्य में रोजगार के मौके पैदा होने के साथ-साथ आमदनी भी बढ़े परन्तु यह तभी हो सकेगा यदि आप तरक्की की मंजिलें छूएं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आपकी सलाह के साथ उद्योग नीति बनाई है और आशा है कि यह आपको पसंद आएगी और आप प्रगति करेंगे। इस अवसर पर उपस्थित उद्योगपतियों ने जहां राज्य सरकार की नई औद्योगिक नीति की सराहना की, वहीं मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अधीन किए जा रहे कामों को भी सराहा। इस अवसर पर सुरजीत समरा, वीरेन पोपली, प्यारे लाल सेठ, इबादत सिंह व अन्य उद्योगपतियों ने भी संबोधित किया। 

Des raj