कोरोना प्रकोप: श्री हरिमंदिर साहिब में अन्य शहरों से संगत की आमद बंद

punjabkesari.in Thursday, Jun 18, 2020 - 02:37 PM (IST)

अमृतसर(अनजान): श्री हरिमंदिर साहिब में अमृतसर और नजदीक के शहरों से ही संगत दर्शन के लिए आ रही है, लेकिन महामारी के डर से अन्य शहरों से संगत की आमद बंद है। वहीं श्री हरिमंदिर साहिब के साथ लगते गुरुद्वारा साहिबान में से रौणके उड़तीं नजर आ रही हैं। गुरुद्वारा बाबा अटल राय साहिब, गुरुद्वारा बीबी कौला जी, गुरुद्वारा शहीद गंज बाबा दीप सिंह जी, गुरुद्वारा श्री रामसर साहिब, गुरुद्वारा बाबा बोता जी और बाबा गरजा सी और गुरुद्वारा श्री बिबेकसर साहिब में संगत बिल्कुल भी नहीं दिखाई देती। हालांकि गुरुद्वारा शहीद गंज साहिब में कुछेक संगत दर्शनों के लिए आ रही है।

पंजाब में कोरोना महामारी की तादाद ज्यादा होने के कारण संगत घरों से ही बाहर नहीं निकल रही, जिस तरह कफ्र्यूू व लॉकडाऊन खुलने के कारण उम्मीद थी कि श्री हरिमंदिर साहिब पहले की तरह ही संगत का तांता लगा रहेगा, लेकिन उस तरह नहीं हो रहा, बल्कि कुछ समय के बाद रूक -रूक कर कुछेक संगत दर्शनों के लिए आ रही है। इसका एक कारण तेज गर्मी का होना भी है। गर्मी के मौसम में अधिकतर संगत पवित्र सरोवर में स्नान करके राहत महसूस कर रही हैं। संगत व सेवकों ने अमृत समय पर से लेकर रात तक श्री हरिमंदिर साहिब की मर्यादा संभाली रखी। अमृत समय से किवाड़ खुलने उपरांत श्री आसा जी दी वार के कीर्तन की आरंभता हुई। उपरांत ग्रंथी सिंह ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी में से पवित्र मुख्य वाक्य लिया जिसकी कथा सिंह साहिब ज्ञानी जगतार सिंह हैड ग्रंथी श्री हरिमंदिर साहिब ने गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब दीवान हाल में की। संगत ने इलाही बाणी के कीर्तन का आनंद माना। उपरांत ठंडे मीठे जल की सेवा, परिक्रमा में स्नान की सेवा, गुरू का लंगर की सेवा करने के साथ-साथ जोड़े घर में भी सेवा में हाजिरियां लगवाईं। 

आटोमैटिक सैनीटाइजर मशीनों के साथ संगत ने हाथ किए सैनीटाइज
बीते दिन जालंधर की संगत द्वारा सैनीटाइजर वाली तीन आटोमैटिक मशीनें चढ़ाई गई थीं। जिनमें से एक गुरुरामदास सराय, दूसरी घंटा घर वाले प्रवेश द्वार और तीसरी मशीन शिरोमणि कमेटी कार्यालय में लगाई गई है। इन मशीना में सैंसर लगे हुए हैं जिसके साथ मशीन के नीचे हाथ करने के साथ अपने-आप हाथ सैनीटाइज हो जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News