बोर्ड की पैंडिंग परीक्षाओं संबंधित जानकारी हुई जारी, FAQ के जरिए सीबीएसई देगा जवाब

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 03:35 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): कोरोना कारण रद्द हुई सीबीऐसई की 10वीं और 12वीं के पैंडिंग परीक्षा अब 1 जुलाई से शुरू हो रहे हैं। इन परीक्षाओं को लेकर देश के अलग -अलग शहरों के विद्यार्थियों के मन में कई सवाल हैं। अपनी, शंकाए  दूर करने के लिए विद्यार्थियों और उनके माता पिता हर दिन बोर्ड को मेल कर कई सवाल पूछ रहे हैं।

विद्यार्थी परेशान हो कर बोर्ड को कर रहे हैं मेल 

इसमें परीक्षा केंद्र की नई लोकेशन को लेकर भी कई विद्यार्थी परेशान हो कर बोर्ड को मेल कर रहे हैं परन्तु विद्यार्थियों और पेरेंट्स की इन शंकाओं को दूर करने के लिए सीबीएसई ने एक फ्रिकुऐंटली आसकड क्वेश्चन (ऐफ्फ. ए. क्यू.) जारी किया है। इस ऐफएक्य में बोर्ड ने हर उस सवाल का जवाब लिखित रूप में दिया है, जो विद्यार्थी बार -बार पूछ रहे हैं। बोर्ड ने 23 सवाल और उन के जवाब बताए हैं। बोर्ड ने मान्यता प्राप्त स्कूलों से ले कर बोर्ड इम्तिहानों के नए केन्द्रों संबंधित भी हर जानकारी दी है।

बोर्ड ने जारी किया टोल फ्री नंबर 
सीबीएसई ने इस ऐफएक्यु की पूरी डिटेल अपनी आधिकारिक वैबसाईट पर भी जारी कर दी है जिससे विद्यार्थियों, माता -पिता और स्कूलों के हर सवाल का जवाब मिल सके। बोर्ड मुताबिक इसको पढ़ने साथ काफ़ी हद तक परीक्षा केन्द्रों के साथ जुड़े सवालों के जवाब मिलेंगे। इसमें साफ बताया गया है कि विद्यार्थी किस तरह अपना परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। साथ ही बोर्ड ने परीक्षा से पहले जारी हेल्पलाइन नंबर 1800 -118 -002 की जानकारी दी है, जिस पर बोर्ड परीक्षा के साथ संबंधित सवालों के जवाब माँगे जा सकते हैं।

इस साल गृह जिले में दे सकेंगे परीक्षा
कई विद्यार्थियों ने बोर्ड से पूछा कि क्या अगले साल 2021 में होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं में भी विद्यार्थी अपने गृह जिले के स्कूलों में परीक्षा दे सकेंगे। इस के जवाब में बोर्ड ने इस सुविधा को सिर्फ़ इस साल के पैंडिंग एग्जाम के लिए ही लागू होने की बात कही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News