खुफिया एजेंसियों से मिला इनपुट, पंजाब में ये नेता आतंकियों के निशाने पर

punjabkesari.in Sunday, Oct 30, 2022 - 10:32 AM (IST)

लुधियाना (पंकज): राज्य में पिछले कुछ माह के भीतर सीमा पार से हो रही हथियारों की तस्करी और खतरनाक हथियारों की बरामदगी के साथ-साथ देश की खुफिया एजेंसियों की तरफ से विदेशों में बैठे गैंगस्टरों द्वारा पंजाब में अपने हैंडलर को भेजे संदेश और की गई कुछ कॉल इंटरसेप्ट करने के बाद पंजाब पुलिस ने राज्य के राष्ट्रीय सिख संगत आर.आर.एस., भाजपा, शिव सेना, क्रिश्चिन और अन्य हिन्दू नेताओं की सुरक्षा की तरफ ज्यादा ध्यान देने के साथ उन्हें सतर्क रहने की भी सलाह दी है।

हालांकि इस संवेदनशील मामले पर सरकार और उच्च पुलिस अधिकारी कुछ भी बताने से गुरेज कर रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से लुधियाना में रहने वाले हिन्दू नेताओं खासकर आर.आर.एस., भाजपा, शिव सेना सहित नेताओं के घरों और दफ्तरों में जाकर खुद बड़े पुलिस अधिकारी न सिर्फ उनकी मूवमेंट की पूरी जानकारी ले रहे हैं, बल्कि उनकी गतिविधियों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। इतना ही नहीं अधिकारी इन नेताओं को सतर्क रहने की भी सलाह दे रहे हैं, जिसकी पुष्टि करते हुए हिन्दू नेताओं ने बताया कि दीवाली के बाद से लगातार ए.सी.पी. रैंक के अधिकारी उनके घरों और दफ्तर का कई बार निरीक्षण कर चुके हैं, बल्कि उनकी रोजमर्रा की एक्टिविटी की भी पूरी जानकारी लेने के साथ उन्हें मुस्तैद रहने की भी सलाह दे रहे हैं।

जब पंजाब केसरी ने इसकी सत्यता का पता लगाने के लिए बड़े पुलिस अधिकारियों से सम्पर्क किया तो उन्होंने खुल कर तो कुछ भी बताने से इंकार कर दिया, लेकिन इशारों में स्पष्ट कर दिया कि पंजाब के कई हिन्दू नेता आतंकियों के निशाने पर हैं। पुलिस सूत्रों की माने तो पाकिस्तान में बैठा गैंगस्टर से आतंकवादी बन चुके रिन्दा संधू और लखबीर सिंह लंडा हरिके राज्य में आतंकी वारदातों को अंजाम देने की साजिश रच पंजाब में अपने खास हैंडलरों के निरंतर सम्पर्क में हैं, जिन्हें वारदातों को अंजाम देने के लिए सीमा पार से लगातार खतरनाक हथियारों की सप्लाई की जा रही है।

पिछले कुछ दिनों में ही पंजाब पुलिस ने राज्य में अलग-अलग शहरों से कई ए.के.-47 राइफल्स, पिस्टल, हैंड ग्रेनेड सहित अन्य खतरनाक हथियारों की न सिर्फ बरामदगी की है, बल्कि कई आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों से हुई पूछताछ में भी कई अहम खुलासे होने की खबर है। सूत्रों की माने तो पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आई.एस.आई. एक बार फिर पंजाब का माहौल खराब करने की साजिश रच रही है और इसके लिए पंजाब में सक्रिय गैंगस्टर गुटों से सम्पर्क साधा जा चुका है।

दर्जनों वारदातों में नामजद है रिन्दा

9 मई को मोहाली में पंजाब पुलिस के इंटेलीजेंस हैड क्वार्टर पर रॉकेट लांचर से हुए हमले का मास्टरमाइंड रिन्दा संधू हत्या, हत्या के प्रयास, फिरौती जैसे दर्जनों संगीन मामलों में नामजद है, जिसके सीमा पार पाकिस्तान में होने की आशंका जताई जा रही है। फिरौती को लेकर महाराष्ट्र के नांदेड़ में बिल्डर संजय बियानी और तरनतारन के एक कपड़ा व्यापारी गुरजंट सिंह की गोलियां मारकर हत्या करवा चुके रिन्दा एक पूर्व मंत्री के करीबी को भी जान से मारने की धमकी के मामले में इन दिनों चर्चा में है। गैंगस्टर दिलप्रीत बाबा के करीबी रिन्दा द्वारा पंजाब में अपना नेटवर्क तेजी से बढ़ाने की कोशिश तहत लॉरैंस बिश्नोई गैंग से जुड़े कई शूटरों को अपने साथ मिलाने के साथ-साथ तरनतारन और पट्टी एरिया में तेजी से नौजवानों को अपने गैंग में शामिल किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर कई बार सामने आकर कई घटनाओं की जिम्मेदारी ले चुका है।

लुधियाना के 123 नेताओं पर पुलिस की पैनी नजर

लुधियाना के 123 नेताओं पर पुलिस की पैनी नजर है। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार खुफिया एजेंसियों से मिली सूचना के बाद कमिश्नरेट पुलिस ने लुधियाना में उन नेताओं की लिस्ट तैयार की है जिन्हें खतरा हो सकता है। शहर को 4 जोन में बांट अधिकारियों ने बकायदा इन नेताओं की लिस्ट तैयार की है और एरिया से संबंधित ए.डी.सी.पी. और ए.सी.पी. रैंक के अधिकारी निरंतर इन नेताओं के सम्पर्क में हैं। लिस्ट में कुल 123 नेताओं को शामिल किया गया है, जिनमें हिन्दू नेता 20, राष्ट्रीय सिख संगत के 9, आर.एस.एस. के 12, शिव सेना के 56, बी.जे.पी. के 13, क्रिश्चिन भाईचारे के 12 और एक अन्य नेता शामिल हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Urmila