गांव कोटगुरू के गुरुद्वारा साहिब में श्री गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी

punjabkesari.in Friday, Jul 13, 2018 - 09:18 PM (IST)

संगत मंडी (मनजीत): गांव कोटगुरू में गत रात गुरुद्वारा बाबा जीवन सिंह जी साहिब में श्री सचखंड साहिब में अज्ञात कारणों से आग लग गई जिस कारण रुमाला साहिब व मंजी साहिब आग की भेंट चढ़ गए परंतु श्री गुरु  ग्रंथ साहिब के पावन स्वरूप आग की भेंट होने से बच गए। बाहरी स्वरूप को आग का थोड़ा सेंक लगा। घटना का पता चलते ही थाना संगत की पुलिस मौके पर पहुंची। सुबह समय बठिंडा देहाती के डी.एस.पी. गोपाल चंद भंडारी, थाना संगत के मुखी गुर बख्शीश सिंह पुलिस पार्टी सहित मौके पर पहुंचे और जांच में जुट गए।

घटना की गंभीरता को लेते तख्त श्री दमदमा साहिब तलवंडी साबो से गुरुद्वारा साहिब के हैड ग्रंथी भाई गुरजंट सिंह, पांच प्यारे भाई गुरबिंद्र सिंह, भाई बलबीर सिंह, भाई अमनदीप सिंह द्वारा मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी। गत रात्रि 9 बजे के करीब गुरुद्वारा बाबा जीवन सिंह में बने दरबार साहिब के साथ श्री सचखंड साहिब घर बनाया गया है, जिसका दरवाजा गुरुद्वारा साहिब के आंगन में खुलता है। 

सचखंड साहिब में श्री गुरु  ग्रंथ साहिब जी के चार पावन स्वरूप रखे हुए थे। श्री सचखंड साहिब को लगी आग का पता चलते ही बड़ी गिनती में गांव वासी आग पर काबू पाने के लिए मौके पर पहुंचे, परन्तु तब तक श्री सचखंड आसन साहिब के अगले दरवाजे सहित रुमाला साहिब, पंखा, सी.सी.टी.वी. कैमरा व मंजी साहिब आग की भेंट चढ़ गए। आग के दौरान श्री गुरु  ग्रंथ साहिब के बाहरी अंगों को थोड़ा सेंक लग गया। घटना को 
लेकर समूह गांव में भारी रोष पाया जा रहा है। 

गुरुद्वारा साहिब में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे बंद
पुलिस द्वारा घटना की जांच करने के लिए जब गुरूद्वारा साहिब में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे की फुटेज के लिए डी.वी.आर को अपने कब्जे में लेकर उसकी रिकाॄडग चैक करनी चाही तो डी.वी.आर. बंद पाई गई। 

क्या कहते हैं गुरुद्वारा साहिब के हैड ग्रंथी
तख्त श्री दमदमा साहिब गुरूद्वारा साहिब के हैड ग्रंथी गुरजंट सिंह से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि उनके द्वारा गुरुद्वारा साहिब के ग्रंथी, लोकल गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी व प्रबंधकों के बयान कलमबद्ध किए हैं। वह इस घटना की जांच कर रहे हैं, घटना में जो भी आरोपी पाया गया उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

 ग्रंथी एक दिन पहले सेवा छोड़कर चला गया था
सरबत खालसा के  जत्थेदार भाई बलजीत सिंह दादूवाल व भाई अमरीक सिंह अजनाला घटना के कारणों का पता लगाने के लिए गुरुद्वारा साहिब पहुंचे। उन्होंने कहा कि गुरूद्वारा साहिब का ग्रंथी एक दिन पहले ही सेवा छोड़कर चला गया था, गुरुद्वारा साहिब का अध्यक्ष भी घर रोटी खाने चला गया। उसके बाद श्री सचखंड साहिब में आग लगी जिस कारण चार पावन स्वरूप के कुछ बाहरी हिस्सों को नुकसान पहुंचा। 

 

Des raj