बिजली बिल डिफॉल्टरों पर अंकुश लगाने वाले प्री-पेड स्मार्ट मीटर का काम अटका

punjabkesari.in Wednesday, Sep 09, 2020 - 05:56 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): पावरकॉम बिजली बिल की अदायगी करने में कोताही बरतने बरतने वाले डिफॉल्टरों पर अंकुश लगाने के लिए प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने की योजना बना इसके लिए टैंडर भी जारी कर दिया था। पावरकॉम अपनी इस ड्रीम प्रोजैक्ट को लागू करने के लिए अगस्त 2020 में ही इंस्टॉल करने की योजना बना रखी थी। पावरकॉम ने पहले चरण में थ्री फेज कुनैक्शन वाले उपभोक्ताओं के लिए 96 हजार स्मार्ट मीटरों के साथ 1 लाख सिंगल फेज मीटर के टेंडर लगाए गए थे लेकिन स्टॉक नहीं पहुंचने की वजह से फिलहाल पावरकॉम की यह योजना लटकती नजर आ रही है। दूसरी तरफ पावरकॉम के अधिकारी बता रहे हैं कि प्री-पेड स्मार्ट मीटर का इस समय लैबोरैटरी में टैस्टिंग चल रही है। पावरकॉम अक्तूबर महीने में स्मार्ट मीटर इंस्टॉल करने की योजना बना रही है।

सरकारी विभागों में करोड़ों रुपए है पावरकॉम का बकाया
गौरतलब है कि पावरकॉम का अकेले सरकारी विभागों पर करोड़ों रुपए का बिजली बिल बकाया पड़ा है। पावरकॉम की तरफ से बार बार चेतावनी देने के बाद भी सरकारी विभाग बिल अदायगी करने से कतरा रहे हैं। इसी के मद्देनजर पावरकॉम ने पहले चरण में सरकारी विभाग में ही प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने की योजना बना रखी है। पावरकॉम का कहना है कि होशियारपुर सर्किल की 6 डिवीजनों में मीटर अभी तक नहीं भेजे गए है। फिलहाल अभी टेंडर लगे हुए है। डिफाल्टिंग राशि बकाया होने की वजह से सरकारी विभागों में मीटर लगाए जाने थे। फिलहाल मीटर कब आते यह आने वाला समय बताएगा।

पैसे खत्म होते ही बत्ती हो जाया करेगी गुल 
पावरकॉम के स्मार्ट मीटर में की-पैड लगा होगा। रिचार्ज कूपन के सीरियल नंबर को फीड करने के साथ ही घर या ऑफिस की बिजली सुचारु हो जाएगी। रिचार्ज कूपन की राशि खत्म होने के साथ ही 2 दिन पहले मीटर आवाज करना शुरु कर देगा। दिन में 3 आवाज करने के बाद बिजली उपभोक्ता को पता चल जाएगा कि रिचार्ज कूपन की राशि खत्म होने जा रही है। स्मार्ट मीटर की खास बात यह भी है कि कूपन की वैलीडिटी रात को खत्म होती है तो घर की बिजली नहीं जाएगी। मीटर में करंट का लोड अधिक आ जाएगा तो मीटर स्वयं ट्रिप हो जाएगा।

PunjabKesari

होशियारपुर में प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने का काम अभी अंडर प्रोसेस है: इंजी.खांबा
संपर्क करने पर होशियारपुर पावरकॉम सर्कल में तैनात डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा ने बताया कि 96 हजार प्री-पेड स्मार्ट मीटर का टैंडर लगने के बाद इस समय उसका टैस्टिंग चल रही है। हमारी योजना है कि पहले चरण की शुरू आत अक्तूबर महीने से पहले सरकारी विभाग व थ्री फेज कुनैक्शन वाले बिजली उपबोक्ताओं के घरों, दुकानों, कल-कारखाने में लगाई जाए। प्री-पेड मीटर लगाने का काम अभी अंडर प्रोसेस में चल रहा है। अभी तक सर्कल के किसी भी डिवीजन को मीटर नहीं भेजे गए है। सिंगरल फेज स्मार्ट मीटर के टेंडर लगने हैं। आने वाले दिनों में उम्मीद है कि पावरकॉम के पास मीटर पहुंच जाएंगे। मीटर सरकारी विभागों में लगाए जाने की योजना थी। करोड़ों रुपए का बिल बकाया रुका पड़ा हुआ है। स्मार्ट मीटर उपभोक्ता अपनी मर्जी से लगा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News