बड़ी राहत: 214 दिनों बाद हिमाचल व पंजाब के बीच इंटर स्टेट बस सेवा ने पकड़ी रफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 14, 2020 - 08:03 PM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र मिश्रा): 22 मार्च को लगे जनता कर्फ्यू के बाद से कोरोना काल में इंटर स्टेट बस सर्विस बंद होने से जहां यात्रियों को भारी भरकम राशि देकर निजी गाड़ी व किराए की गाड़ी से पहुंचने को पंजाब व हिमाचल प्रदेश सरकार ने राहत प्रदान करते हुए आज बुधवार से इंटर स्टेट बस सेवा चलाने की जैसे ही अनुमति दी, यात्रियों व श्रद्घालुओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। नवरात्र मेले से पहले आज बुधवार को 214 दिनों के बाद पहली बार जैसे ही हिमाचल प्रदेश परिवहन सेवा की बस होशियारपुर बस स्टैंड पहुंची लोग बस के साथ सैल्फी ले अपनी खुशी का इजहार करते देखे गए। पहले चरण में हिमाचल पथ परिवहन निगम ने 25 रूटों पर सेवाएं शुरू की हैं। इनमें सभी नॉन एसी बसें ही चलाई जा रही हैं।

निजी वाहनों में सफर से मिला छुटकारा
होशियारपुर बस स्टैंड पर हिमाचल से आने वाले बस यात्रियों ने अपनी खुशी का इजहार करते हुए मीडिया को बताया कि हिमाचल प्रदेश के लोगों को हिमाचल प्रदेश से बाहर औद्योगिक क्षेत्रों में काम करने वाले कई कामगारों को बद्दी, नालागढ़, मोहाली, चंडीगढ़ तथा दिल्ली जैसे स्टेशनों पर कई बार अपने निजी या फिर प्राइवेट टैक्सियों में भारी भरकम राशि से किराया देकर सफर करना पड़ रहा था। अब इंटर स्टेट बस मूवमेंट से कम किराए में यात्रियों को अपने मंजिल तक पहुंचने में आसानी होगी।

बस में खड़े होकर सफर करने की नहीं है अनुमति
हिमाचल प्रदेश के लिए बसें चलने से जहां एक तरफ हिमाचल जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी, वहीं भक्तों के लिए भी देव भूमि के मन्दिरों में दर्शन हेतू जाना आसान होगा। वहीं हिमाचल की निगरान टीमें बसों पर पूरी नजर रखेगी और नियमों की पालना न होने की सूरत में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के मुताबिक कार्रवाही करेंगी। वहीं, बसों में चढ़ने वाले यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग करनी होगी, यात्रा के दौरान मुसफिरों को खड़े होकर सफर करने की अनूमति नहीं होगी।

हिमाचल जाने वाले यात्रियों को करना होगा कोरोना के नियमों का पालन
हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार प्रत्येक बस को कोविड के नियमों की पालना करनी होगी। इसके लिए बसों को आते-जाते समय सैनिटाइज करवाना, स्टाफ को मास्क शीट, गल्बज, मास्क इत्यादि जरूरत के मुताबिक मुहैया करवाना अनिवार्य होगा। फिलहाल चुनिंदा रूट निर्धारित किए गए जबकि आने वाले समय में जरूरत के मुताबिक रूटों की संख्या बढ़ाया जाना हालातों पर निर्भर होगा।

अभी नहीं खुली है हरियाणा व दिल्ली के लाभकारी रूट्स
दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा के रूट्स नहीं खुलने से बस यात्री उदास दिखे। हिमाचल पथ परिवहन निगम के कर्मचारियों ने बताया कि अभी दिल्ली के लिए बस सेवाएं शुरू नहीं की गई हैं, लेकिन चंडीगढ़ सहित पड़ोसी राज्यों के कुछ रूटों के लिए बसें भेजी गईं। दिल्ली के लिए अभी बसों का आवागमन शुरू नहीं किया गया। जिससे इन स्टेशनों पर जाने वाले यात्रियों को या तो चंडीगढ़ से दिल्ली तो पंजाब के यात्रियों को नंगल जाकर स्थानीय बसों में आगे का सफर तय करना पड़ रहा है।

रोडवेज को है अब दूसरे राज्यों से परमिशन मिलने का इंतजार: जी.एम. बग्गा
संपर्क करने पर पंजाब रोडवेज होशियारपुर डिपो के जनरल मैनेजर रंजीत सिंह बग्गा ने बताया कि हिमचाल प्रदेश से इंटर स्टेट बस सेवा शुरू करने की अनुमति मिलने से बड़ी राहत मिली है। आज चिंतपूर्णी व अन्य स्थानों के लिए होशियारपुर के साथ-साथ पंजाब के अन्य डिपो से भी बसें चला दी गई है। पंजाब सरकार ने दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान की बसों को पंजाब में प्रवेश करने की अनूमति दे दी है वहीं इन राज्य सरकारों को पंजाब की बसों के प्रवेश के लिए भी पत्र लिखा गया है। चंडीगढ़ द्वारा पहले ही पंजाब की बसों को प्रवेश दिया जा चुका है और अब हिमाचल द्वारा इजाजत देने के बाद दूसरे राज्यों से परमिशन मिलने की आस जाग गई है। उम्मीद है इसी सप्ताह इन राज्यों में बसों को भेजने की अनूमति मिल सकती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार द्वारा जो भी हिदायतें दी गई हैं, उसका पूरी तरह से पालन करवाया जाएगा।

Sunita sarangal