अमृतसर में आज से शुरू होगा 14वां पॉइटैक्स अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 09:35 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): पी.एच.डी. चैंबर ऑफ कामर्स व पंजाब सरकार के सहयोग से 14वां पॉइटैक्स अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (पंजाब इंटरनैशनल ट्रेड एक्सपो) 12 दिसम्बर को गुरु की नगरी में शुरू होने जा रहा है। पॉइटैक्स  का उद्घाटन पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर श्याम अरोड़ा करेंगे।

डी.सी.शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने बताया कि पॉइटैक्स के माध्यम से जहां कई देशों के साथ कारोबारी रिश्ते मजबूत होंगे वहीं कारोबार जगत में अमृतसर का ग्रॉफ भी बढ़ेगा। इस बार पॉइटैक्स मेले में अफगानिस्तान, तुर्की, मिस्र व थाइलैंड के कारोबारी भी शामिल हो रहे हैं। पॉइटैक्स ने पिछले 13 वर्षों के दौरान पंजाब ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी अलग पहचान बनाई है। इस आयोजन में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के उद्योगों के अलावा पंजाब सरकार के संस्थान पी.एस.आई.ई.सी, गमाडा, पंजाब एग्रो इंडस्ट्री कार्पोरेशन, पेडा, मिल्कफैड, मार्कफैड, भी शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा केन्द्र सरकार के विभाग एम.एस.एम.ई., नाबार्ड, खादी एवं ग्रामीण उद्योग कमीशन, आयुष मंत्रालय, एन.एस.आई.सी., नैशनल एग कार्पोरेशन, नैशनल कॉयर बोर्ड भी शामिल हो रहे हैं। मेले में 400 स्टॉल लगाए जा रहे हैं।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए करवाया जाएगा सैमीनार
पी.एच.डी. चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री पंजाब चैप्टर के उपदेशक आर.एस. सचदेवा, चैयरमैन करण गल्होत्रा व स्थानीय संयोजक जयदीप सिंह ने बताया कि पॉइटैक्स में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 13 दिसम्बर को सैमीनार करवाया जा रहा है। इसके अलावा 14 दिसम्बर की सुबह जिलावासियों को स्वास्थ्य का संदेश देते हुए एक वॉकथान आयोजन किया जाएगा। इसी दिन मिशन दीप एजुकेशन ट्रस्ट की छात्राएं भी पॉइटैक्स का अवलोकन करेगी। इसी दिन सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सैमीनार आयोजित किया जाएगा। 15 दिसम्बर को केन्द्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मंत्री सोमप्रकाश कारोबारियों से मुलाकात करेंगे और पुरस्कार वितरण समारोह में भाग लेंगे।

मेले में रखी जाएगी पहली ई-कार
पॉइटैक्स अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में इस बार पंजाब की पहली ई-कार व ई-रिक्शा को भी रखा जाएगा। मेले में आने वाले दिव्यांग बच्चों व लोगों की मदद करने के लिए उनको पार्किंग तक छोडऩे की सुविधा भी दी जा रही है। इसके अलावा झारखंड, जम्मू-कश्मीर व मध्यप्रदेश के कारोबारी भी मेले में शामिल हो रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News