ट्रक हड़ताल के कारण अटारी सीमा से अंतरराष्ट्रीय व्यापार ठप्प

punjabkesari.in Wednesday, Jul 25, 2018 - 05:05 PM (IST)

जालंधर/अमृतसर: पेट्रोलियम पथार्दों को वस्तु एवं सेवा कर के दायरे में लाने तथा टोल टैक्स माफ करने की मांग को लेकर 20 जुलाई से चल रही देशव्यापी ट्रक हड़ताल के कारण अमृतसर की अटारी सीमा के रास्ते पाकिस्तान के साथ चल रहा व्यापार पूरी तरह से ठप्प हो गया है। ट्रक आपरेटरों की ओर से सामान की ढुलाई नहीं करने के कारण अटारी सीमा पर पाकिस्तान से आने वाले सामान के अंबार लगे हुए हैं। पाकिस्तान से आया जिप्सम, सीमेंट आदि बारिश में भीग कर खराब हो रहा है। 

पाकिस्तान से रोजाना डेढ़ सौ ट्रक सामान आयात होता है जबकि इतने ही ट्रक प्याज, टमाटर, बिस्कुट आदि पाकिस्तान को निर्यात किया जाता है लेकिन ट्रक आपरेटरों द्वारा सामान की ढुलाई नहीं करने से रोजाना होने वाला करोड़ों रुपए का व्यापार ठप हो गया है। रेलवे द्वारा अमृतसर रेलवे स्टेशन पर इंटर लॉकिंग का कार्य करने के लिए 15 से 30 जुलाई तक रेलगाडिय़ों की आवाजाही बंद की गई है जिसके कारण रेल मार्ग द्वारा भी सामान की ढुलाई नहीं हो पाने के कारण व्यापार प्रभावित हो रहा है।

अटारी ट्रक एसोसिएशन के पदाधिकारियों परमिंदर सिंह तथा हरिंदर सिंह और हाइवे ट्रांसपोर्ट के प्रधान संजीव माकन ने बताया कि गुरुवार से पाकिस्तान से आने वाले ट्रकों को अटारी सीमा पर सामान उतारने नहीं दिया जाएगा तथा चल रहे इक्का-दुक्का छोटे ढुलाई वाहनों को भी नहीं चलने दिया जाएगा जिससे अंतरराष्ट्रीय व्यापार पूरी तरह ठप्प हो जाएगा। 

उन्होंने बताया कि अगर सरकार ने उनकी मांगें नहीं मानी तो शुक्रवार से सड़क तथा रेल मार्गों को भी बाधित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सी.एन.जी. तथा एल.पी.जी. गैस के टैंकरों को भी नहीं चलने दिया जाएगा। जालंधर में ट्रक आपरेटर यूनियनों के पदाधिकारियों ने केन्द्र सरकार के खिलाफ शांतिपूर्वक धरना-प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांगे नहीं मानी तो वह संघर्ष को और तेज करते हुए पेट्रो पथार्दों तथा गैस आपूर्ति करने वाले ट्रकों को नहीं चलने देंगे।

Vaneet