पंजाब सरकार की अनोखी पहल: 7 और 8 मार्च की रात को सड़कें होंगी महिलाओं के लिए आरक्षित

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2020 - 08:57 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को अलग तरीके से मनाने का फैसला किया है। रात के समय महिलाओं और बच्चों के घरों में ही रहने जैसी रूढि़वादी सोच को चुनौती देते हुए सरकार ने 7 और 8 मार्च के बीच शाम 7 बजे से देर रात 1 बजे तक सभी जिलों में मुख्य सड़कों का एक हिस्सा महिलाओं के लिए आरक्षित रखने का निर्णय लिया है।

सामाजिक सुरक्षा स्त्री और बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार सड़कों और गलियों को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने और आर्थिक गतिविधियों में उनकी माैजूदगी बढ़ाने की इच्छुक है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सिर्फ इस कारण रोजगार से नहीं रोका जाना चाहिए कि अंधेरा होने के बाद वे सफर नहीं कर सकतीं। इसलिए विभाग ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को सार्वजनिक स्थानों पर नए तारीके से मनाने का फैसला किया है।

उन्होंने बताया कि इस दिन शाम 7 से 1 बजे तक सभी जिला हैडक्वार्टरों और बड़े शहरों में किसी एक मुख्य सड़क का 6 किलोमीटर का हिस्सा महिलाओं के लिए आरक्षित होगा। इस मौके पुरुष सम्बन्धित सड़क के दोनों हिस्सों पर उपस्थित होंगे। अरुणा चौधरी ने बताया कि इस सड़क पर दौड़, पैदल चाल, साइकिलिंग, हस्ताक्षर मुहिम चला कर ऐसे समाज के सृजन की जरूरत पर बल दिया जाएगा, जिसमें किसी महिला को किसी भी तरह के शोषण या हमले का सामना न करना पड़े। इसके इलावा सड़कों को पूरी तरह से सजाकर फूड स्टाल भी लगाए जाएंगे। 

कैबिनेट मंत्री ने आगे बताया कि सभी डिप्टी कमिश्नरों, एस.एस.पीज, जिला सामाजिक सुरक्षा अफसरों, जिला प्रोग्राम अफसरों, स्वास्थ्य, शिक्षा और निकाय विभागों के सभी जिला मुखियों को इन प्रोग्रामों में महिलाओं की भारी संख्या यकीनी बनाने के लिए कहा गया है। उन्होंने अपने विभाग के सभी जिला आधिकारियों को आदेश दिया है कि पूरे प्रोग्राम का सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर सीधा प्रसारण किया जाए। उन्होंने बताया कि इन प्रोग्रामों में संबंधित मंत्रियों, विधायकों और प्रमुख हस्तियां भी शामिल होंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News