योग दिवस पर राजनीति का तड़का,दिग्गजों ने लिया भाग

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 10:44 AM (IST)

जालंधरः चौथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जालंधर में उत्साह से मनाया गया। भाजपा नेताओं राकेश राठौर,मनोरंजन कालिया,के.डी.भंडारी ने पार्टी वर्करों के साथ जालंधर के कंपनी बाग में योग किया। इसके साथ ही शाहकोट में भी कांग्रेसी एम.एल.ए. हरदेव सिंह ने समर्थकों सहित योग दिवस मनाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से 177 देशों ने जब ‘योग’ की शक्ति को माना तो संयुक्त राष्ट्र ने 2015 से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की। योग का मतलब
योग संस्कृत के शब्द ‘युज’ से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ है ‘जोडना’। योग हमारे शरीर, मन और आत्मा के बीच संयम स्थापित करता है, जिससे हमारे शरीर के अंदर की शक्तियां जागृत होने लगती हैं और हमारे मन, शरीर और आत्मा का आपस में सम्पर्क होने से शरीर तरोताजा और निरोगी रहता है। प्राचीन समय से ही योग को समाधि लगाने, योग क्रिया से परमात्मा तक पहुंचने का साधन माना जाता है।

श्रीमद् भागवत गीता में श्री कृष्ण जी ने कहा है कि ‘योग: कर्मसु कौशलम्’ अर्थात ‘कर्मों में कुशलता’ को योग कहते हैं। श्रीमद् भागवत गीता के छठे अध्याय में पारम्परिक योग के अभ्यास, ध्यान पर ही चर्चा करते हुए कर्म योग, भक्ति योग और ज्ञान योग के बारे में बताया गया है। कुछ विद्वानों का मत है कि जीवात्मा और परमात्मा के मिल जाने को योग कहा जाता है। 

‘योग’ वह प्राचीन ज्ञान है जिसको पूरी दुनिया ने माना है। भारतीय धरोहर होने की वजह से हमारी जीवन शैली में इसका विशेष महत्व है। अब तो पूरी दुनिया के कई हिस्सों में योग का प्रचार और प्रसार हो चुका है। इसे करने से शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं और कई तरह की बीमारियों पर नियंत्रण किया जा सकता है।

योग के प्रकार  
योग की प्रामाणिक पुस्तकों में शिव संहिता और गौरक्षशतक में योग के 4 प्रकारों का वर्णन मिलता है उनमें मंत्रयोग, हठयोग, लययोग और राजयोग है।

योग की उच्चावस्था तक पहुंचने के लिए साधक समाधि और मोक्ष जैसी क्रियाओं का प्रयोग करते हैं। श्रीमद् भागवत गीता में ज्ञानयोग और कर्मयोग 2 प्रकार के योग का वर्णन मिलता है। योग के प्रभाव से प्रभावित 30 करोड़ की जनसंख्या वाले अमरीका में ही करीब 2 करोड़ से ज्यादा लोग योग करते हैं। 

 वहीं डायरेक्टर आयुर्वेद पंजाब डॉ.राकेश शर्मा के निर्देशानुसार पी.ए.पी ग्राउंड जालंधर में जिला आयुर्वेदिक अफसर डॉ.सम्राट विक्रम सहगल की अगुवाई में जिला स्तरीय योग दिवस मनाया गया । इस मौके पर मुख्यातिथि के तौर पर आई.पी.एस कमांडेंट पी.ए.पी श्री पवन कुमार उप्पल पहुंचे।

उन्होंने सम्बोधित करते हुए सभी को निरोग रहने के लिए योग अपनाने को कहा । इस मौके डॉ.सम्राट ने अपने सम्बोधन में कहा कि आजकल बढ़ते हुए मानसिक तनाव को केवल योग और सात्विक आहार ही दूर कर सकता है ।  

Punjab Kesari