Excise विभाग और पंजाब पुलिस ने चलाया स्पेशल ऑपरेशन, करोड़ों की ENA बरामद

punjabkesari.in Friday, Sep 02, 2022 - 06:28 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा द्वारा एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ई.एन.ए.) के अवैध धंधे के विरुद्ध राज्य व्यापक मुहिम शुरू करने के लिए जारी की गई हिदायतों पर तेजी से कार्रवाई करते हुए आबकारी विभाग और जिला पुलिस पटियाला ने साझे तौर पर कार्रवाई करते हुए पंजाब और पड़ोसी राज्यों में एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ई.एन.ए) की तस्करी और गैर-कानूनी बिक्री में शामिल एक गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस गिरोह से 35,000 लीटर ई.एन.ए. से भरा एक टैंकर जब्त किया गया। इसकी कीमत लगभग 3.5 करोड़ रुपए बताई जा रही है। 

जानकारी देते हुए आबकारी विभाग के एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि उन्होंने और जिला पुलिस पटियाला के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एस.ओ.जी.) की साझी टीमों ने 24 घंटे निगरानी को सुनिश्चित बनाया था। गत दिवस सूचना मिली थी कि एक संगठित गिरोह ई.एन.ए की गैर-कानूनी बिक्री और तस्करी में शामिल है। इस पर कार्रवाई करते हुए लगभग 35,000 लीटर ई.एन.ए. लेकर जा रहे एक टैंकर को जब्त किया। वहीं कैबिनेट मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने इस बरामदगी के उपरांत आबकारी विभाग को निर्देश दिए हैं कि वह इस मामले की गहराई से जांच करें ताकि बड़े मगरमच्छों का पर्दाफाश किया जा सके। पंजाब सरकार ने शराब की तस्करी या आबकारी से संबंधित किसी भी गैर-कानूनी गतिविधि के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है और ऐसी गतिविधियों में शामिल किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। 

आबकारी विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इस ऑपरेशन दौरान टीमों ने देखा कि एक टैंकर ने राजपुरा पहुंचने के बाद अपना रूट बदलकर राजपुरा-चंडीगढ़ रोड की ओर कर लिया। टीमों ने बनूड़ के नजदीक टैंकर को रोकने पर पाया कि उसमें ई.एन.ए था जोकि गोवा राज्य में ले जाने के लिए था। वह इसे चोरी राजपुरा में बेचता था और बाकी अपने एक साथी की मदद से चंडीगढ़ के बौटलिंग प्लांटों को बेचता था। इससे पहले भी खन्ना में इसी गिरोह से 2000 लीटर ई.एन.ए. की खेप बरामद की गई थी। गिरोह आगे अमृतसर की एक पार्टी को बेचता था जोकि इससे अवैध शराब तैयार करती थी। यह गिरोह पंजाब में और भी कई असामाजिक तत्वों को चोरी ई.एन.ए. बेचने में शामिल था। पकड़े गए आरोपी ट्रांसपोर्टर जवाहर सिंह, उसके साथी संजीव कुमार, निशांत, वरिन्दर चौहान और गुरचरण सिंह के खिलाफ पुलिस ने एफ.आई.आर. दर्ज कर ली गई है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Sunita sarangal