यूनिवर्सिटीज और राजनीति के अंदरूनी मुद्दों को उजागर करेगी ‘एक संधू हुंदा सी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 08:59 AM (IST)

जालंधर (राहुल, नेहा): पंजाबी फिल्म ‘एक संधू हुंदा सी’ इस शुक्रवार यानी 28 फरवरी को रिलीज होने वाली है। इस फिल्म में गिप्पी ग्रेवाल और नेहा शर्मा मुख्य भूमिका निभा रहे हैं, जिसमें रोशन प्रिंस, पवन मल्होत्रा, विक्रमजीत विर्क, बबल राय, धीरज कुमार, रघुवीर बाली, जसप्रेम ढिल्लों और अनमोल क्वात्रा मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म को राकेश मेहता डायरैक्ट कर रहे हैं, जिसकी कहानी जस्स गरेवाल ने लिखी है। फिल्म को बली सिंह कक्कड़ ने प्रोड्यूस किया है। इसके डायलॉग्स प्रिंस कंवलजीत ने लिखे हैं। इन दिनों फिल्म की कास्ट प्रमोशन में बिजी है। हाल ही में गिप्पी ग्रेवाल और रोशन प्रिंस ‘पंजाब केसरी’ ऑफिस पहुंचे, जहां उन्होंने फिल्म के बारे में विशेष बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के मुख्य अंश - 

सवाल : फिल्म की कहानी आपके पास काफी समय से थी। अब इसे बनाने का सही समय क्यों लगा?
गिप्पी ग्रेवाल :
आपने कोई भी चीज करनी है उसका एक ही सही समय होता है। ‘एक संधू हुंदा सी’ एक बहुत महंगी फिल्म है। जब यह फिल्म हमारे पास आई, तो पंजाबी फिल्म बनाने के लिए इतना बजट खर्च नहीं किया गया था, लेकिन अब समय बदल गया है। अब निर्माता भी पैसा खर्च कर रहे हैं और निर्देशक बड़े स्तर की फिल्में बनाने लगे हैं। पहले पंजाबी फिल्मों की कमाई कम होती थी लेकिन अब कमाई को देखते हुए बजट भी बढ़ गया है। यह फिल्म उस समय कम बजट में नहीं बन सकती थी इसलिए इंतजार करके पूरा समय दिया गया और और जितना बजट इस पर लगना था उतना लगाया क्योंकि ‘एक संधू हुंदा सी’ एक बहुत महंगी फिल्म है। 

सवाल : फिल्म को हां करने का क्या कारण था?
रोशन प्रिंस :
सबसे बड़ा कारण खुद गिप्पी गरेवाल हैं। वह हमारी इंडस्ट्री की शान हैं। जब गिप्पी कोई फिल्म करते हैं तो देख-परख कर करते हैं और परफैक्शन उनके काम में झलकता है। जब भी मुझे इनकी फिल्म ऑफर होती है तो मैं दूसरी बार सोचता नहीं। दूसरा कारण यह है कि फिल्म में मुछे अच्छा किरदार निभाने को मिला। मैं गिल नाम के लड़के का किरदार निभा रहा हूं, जो मेरी असल जिंदगी से मिलता-जुलता है। 

सवाल : आप दोनों को एक-दूसरे की कौन-सी बात सबसे ज्यादा अच्छी लगती है?
गिप्पी ग्रेवाल :
हम दो फिल्में इकट्ठे कर चुके हैं पर हमारे सीन्स मल्टीस्टारर ही थे। यह पहली फिल्म है, जिसमें हम तीन दोस्त हैं मैं, धीरज और रोशन प्रिंस। धीरज के किरदार का नाम गरेवाल है, रोशन प्रिंस के किरदार का नाम गिल है। तीन दोस्तों की कहानी है और तीनों किरदारों का स्वभाव अलग-अलग है। हमने रोशन प्रिंस को सोच-समझकर ही लिया है क्योंकि आम तौर पर रोशन प्रिंस जैसे हैं, उनका किरदार उन पर फिट बैठता है। इस फिल्म में हमने बहुत समय इकट्ठा व्यतीत किया है और मुझे लगता है कि रोशन उन एक्टर्स में से एक है जो डायरैक्टर के एक्टर होते हैं और मैं इस तरह के एक्टर्स के साथ काम करके बहुत खुश हूं।  

सवाल : क्या आप अपने अब तक के करियर से संतुष्ट हैं?
रोशन प्रिंस :
मैं पूरी तरह संतुष्ट हूं। ‘एक संधू हुंदा सी’ मेरी 23वीं फिल्म है। जो किरदार मैंने अब तक निभाए हैं, यह किरदार उन सबसे अलग है। अपने फिल्मी करियर के दौरान मैंने कॉमेडी ज्यादा की है पर तजुर्बे भी साथ-साथ हुए और संतुष्टि भी है।

सवाल : संधू किस तरह का किरदार है?
गिप्पी गरेवाल : संधू एक जबरदस्त अंदाज है। संधू मेरे असल किरदार से काफी अलग है। मैं असल जिंदगी में काफी बातें करता हूं और मुझे चुप रहना पसंद नहीं है और संधू एक ऐसा इंसान है, जो बहुत कम बोलता है और जब बोलता है तो डायलॉग मारता है। संधू एक अलग किस्म का इंसान है, बहुत बातें उसे पसंद नहीं हैं। हंसकर मजाक करके उसे बातें करने नहीं आतीं। हंसी भी उसे कभी-कभी आती है। 

सवाल : गिल के किरदार के बारे में कुछ बताएं?
रोशन प्रिंस :
गिल एक बहुत बातें करने वाला लड़का है, जो मुंह में आता है, बोल देता है। वह संधू से बिल्कुल उलट है। जबरदस्त बिल्कुल नहीं है पर वैसा बनने की कोशिश करता है। उस चक्कर में वह मार भी खाता है पर संधू उसको संभाल लेता है। 

सवाल : नेहा शर्मा की यह पहली फिल्म है। उनके साथ कैसी कैमिस्ट्री रही?
गिप्पी गरेवाल : नेहा शर्मा फिल्म में सिमरन नाम की लड़की का किरदार निभा रही है। पहले इस किरदार के लिए पंजाब में से किसी नए चेहरे की तलाश कर रहे थे। इसलिए कई ऑडीशंस भी किए पर बड़े बजट की फिल्म होने की वजह से किसी बात का कोई रिस्क नहीं लेना चाहते थे। जब नेहा से बात हुई तो उसने कहा कि वह पंजाबी फिल्म करना चाहती है। नेहा ने इसके लिए काफी मेहनत की, किरदार के लिए अपने आपको समय दिया, डायलॉग्स याद किए और सबसे बड़ी बात किरदार के जज्बात भी समझे। 

सवाल : राकेश मेहता कैसे डायरैक्टर हैं?
गिप्पी गरेवाल :
राकेश मेहता बड़े पैमाने के डायरैक्टर हैं, जिसको विज्यूल दिखाना आता है। फिल्म की कहानी सब बता देते हैं पर उसको दिमाग में रख कर उस तरह डायरैक्ट करना काफी मुश्किल होता है। अकेले-अकेले किरदार पर उन्होंने इतना काम किया है कि किरदार देख कर पता लग जाता है कि वह किस तरह का है। मैं उनके काम से काफी खुश हूं। 

सवाल : हिट या फ्लॉप फिल्मों का आप पर कोई असर पड़ता है?
गिप्पी गरेवाल :
देखो अगर कोई चीज हिट हो जाती है तो आपकी आगे कोशिश होती है कि आपने पिछली फिल्म से ज्यादा अच्छा काम करना है और अगर आपकी कोई फिल्म फ्लॉप हो जाती है तो भी आपकी कोशिश रहती है कि आगे अच्छा काम करना है। इसलिए जो काम हम करते हैं, हम अच्छा करने के बारे में ही सोचते हैं। हिट-फ्लॉप दर्शकों के हाथ में होता है। 

swetha