दर्शनी ड्योढ़ी गिराए जाने का मामलाः जांच कमेटी ने भाई लौंगोवाल को सौंपी रिपोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2019 - 08:34 AM (IST)

अमृतसर(दीपक): गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब तरनतारन की दर्शनी ड्योढ़ी गिराने के मामले संबंधी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से बनाई गई जांच कमेटी ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट शिरोमणि कमेटी के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल को सौंप दी है। बताने योग्य है कि कारसेवा वाले बाबा जगतार सिंह की तरफ से बीते दिनों रात के अंधेरे में दर्शनी ड्योढ़ी गिराई गई थी, जिसके बाद में भाई लौंगोवाल ने तुरंत कार्रवाई करते हुए जहां बाबा जगतार सिंह की गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब तरनतारन से सभी सेवाएं रोक दी थीं, वहीं शिरोमणि कमेटी के मैंबर भगवंत सिंह स्यालका, भाई राम सिंह, गुरमीत सिंह बुद्ध और उप-सचिव हरजीत सिंह लालूघुम्मण (को-आर्डीनेटर) के तहत एक जांच कमेटी गठित की थी।

शिरोमणि कमेटी के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने बताया कि जांच कमेटी ने अपनी प्राथमिक रिपोर्ट तैयार करके उनको सौंप दी है, जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर दोषियों के खिलाफ पुलिस केस दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दर्शनी ड्योढ़ी गिराए जाने से संगत की भावनाओंको ठेस पहुंची है। यह मामला श्री अकाल तख्त साहिब पर पेश किया जाएगा।

इसके साथ ही शिरोमणि कमेटी की तरफ से दर्शनी ड्योढ़ी की पहले की तरह सुरक्षित खुद मुरम्मत करवाई जाएगी और यह कार्य माहिरों की निगरानी में 6 महीनों में पूर्ण मुकम्मल होगा। भाई लौंगोवाल के अनुसार जांच कमेटी ने बाबा जगतार सिंह को आगे से किसी भी और गुरुद्वारा साहिब की कारसेवा न देने की भी सिफारिश की है। उन्होंने कहा कि जांच कमेटी की सिफारिशों को लागू करने के लिए शिरोमणि कमेटी प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि घटना के कारणों की तह तक जाने के लिए जांच जारी रखी जाएगी। जांच कमेटी की तरफ से अपनी रिपोर्ट भाई लौंगोवाल को सौंपते समय शिरोमणि कमेटी के मुख्य सचिव डा. रूप सिंह और निजी सचिव इंजीनियर सुखमिन्द्र सिंह भी मौजूद थे।

swetha