चुनाव से पहले ISI की पंजाब को दहलाने की साजिश, मंडरा रहा ड्रोन अटैक का खतरा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 26, 2022 - 03:35 PM (IST)

अमृतसर (संजीव): गणतंत्र दिवस व विधानसभा चुनाव 2022 से पहले पाकिस्तान की खुफियां एजेंसी आई.एस.आई. पंजाब को दहलाने की खतरनाक योजना बना रही हैं। अपने खौफनाक मंसूबों को अंजाम देने के लिए आई. एस. आई. जहां लगातार आतंकवादी संगठनों को एक्टिव कर रही हैं, वहीं भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में ड्रोन की हरकतों को भी तेज कर दिया है। यह कहना गलत नहीं होगा कि आज राज्य पर ड्रोन अटैक का खतरा मंडरा रहा हैं। हाल ही में राज्य के खुफियां विभाग स्पेसल टॉस्क फोर्स ने भारत-पाक सीमा पर स्थित एक गांव से भारी मात्रा में आर.डी.एक्स. रिकवर किया था, जिसने आई. एस. आई. के मंसूबों का ही नहीं पर्दाफाश किया था, बल्कि पाकिस्तान के भारत प्रति नजरिए को भी साफ कर दिया था। 

कई बार चेतावनी देने के बावजूद पड़ोसी मुल्क अपनी चाल चलने से बाज नहीं आ रहा, यही कारण है कि अपने मंसूबो को अंजाम देने के लिए अब इसने हाईटेक ड्रोन का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।
 देश की सुरक्षा एजेंसियां पाकिस्तान की हर हरकत पर अपनी नजर बनाए हुए है, मगर वह पीठ में खंजर घौंपने की अपनी फितरत को न छोड़ने वाला पड़ोसी किसी हद तक भी गिर सकता हैं।

आई.एस.आई. द्वारा भेजे जा रहे ड्रोन
आई.एस.आई. द्वारा भारत में हथियार व नशीला पदार्थ पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे ड्रोन पूरी तरह से हाईटेक हैं। यह बारिश व बर्फबारी में भी उड़ान भरने की क्षमता रखते हैं। 15 से 20 किलोमीटर तक का सफर करने वाले यह ड्रोन अपने टारगेट को स्टीक निशाना बनाते हैं। 20 किलो तक यह ड्रोन विस्फोटक एवं मादक पदार्थों को एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाने की क्षमता रखते हैं। यह ड्रोन 800 मीटर की ऊंचाई तक अपनी उड़ान भर सकते हैं। पंजाब-पाकिस्तान के साथ 553 किलोमीटर की अंतर्राष्ट्रीय सीमा सांझा करता है। आज ड्रोन भारत में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक हैं, जिसने पंजाब में गंभीर सुरक्षा चिताएं पैदा कर रखी है। 2 वर्षों में पंजाब पुलिस द्वारा भारी मात्रा में हथियार, हत्थगोले, आर. डी.एक्स. व विस्फोटक सामग्री के साथ आधुनिक तकनीक के हथियार जब्त किए हैं। इन खतरों से निपटने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार को मिलकर काम करने की जरूरत हैं ताकि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी द्वारा बनाए जा रहे खतरनाक मंसूबों का मुंह तोड़ जवाब दिया जा सके।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग पड़ चुके पाकिस्तान को सबक सिखाना जरूरी
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग पड़चुके पाकिस्तान की आज कोई भी देश मदद करने को तैयार नहीं हैं। बावजूद इसके आई.एस.आई. पंजाब में कोई न कोई आतंकी गतिविधि को अंजाम दे रही है, जिस कारण अब इसे सबक सिखाना जरूरी हो चुका है। हाल ही में पाकिस्तान में चीन से कुछ हाईटेक ड्रोन खरीदे हैं, जिसे वह भारत के खिलाफ इस्तेमाल कर सकता है। पाकिस्तान की आतंकी सोच को खत्म करने के लिए एक बार फिर से भारत को सर्जिकल स्ट्राइक की जरूरत होगी। सितम्बर 2019 में ड्रोन के जरिए भारतीय सीमा में हथियार व जाली करसी भेजने का पहला मामला सामने आया था, जिसके बाद पाकिस्तान के खुफियां विभाग आई.एस.आई. ने ड्रोन के अपने रूट प्लान में शामिल किया और उससे कई बार अवैध हथियार व नशीला पदार्थ ही नहीं भेजा, बल्कि ड्रोन अटैक भी करवाएं।

मार्च 2021- पाकिस्तान से भारतीय सीमा में घुसे ड्रोन पर बी.एस.एफ. ने की कार्रवाई।

जून 2021- अमृतसर के एक गांव से ड्रोन के रास्ते आई एक हथियारों की खेप पकड़ी।

जुलाई 2021- पठानकोट में पाकिस्तान से भेजा गया होन दिखाई दिया।

अगस्त 2021- अमृतसर में ड्रोन के रास्ते आर.डी.एक्स. लगे टिफिन बम गिराए गए।

अक्तूबर 2021- पंजाब के बमीदाल सैक्टर में ड्रोन दिखाई दिया।

नवम्बर 2021- पठानकोट में सैनिक छावनी पर ड्रोन से किया गया हमला।

दिसम्बर 2021- ड्रोन से गुरदासपुर में फैके गए 6 ग्रेनेड व 2 टिफिन बम बरामद।

जनवरी 2022- अजनाला सैक्टर में गिराया गया पाकिस्तानी ड्रोन।

शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News