गाइडलाइन पर नहीं चल रहा आइसोलेशन वार्ड, बाहर आया वायरस तो खड़ी होगी मुसीबत

punjabkesari.in Tuesday, Mar 10, 2020 - 11:25 AM (IST)

अमृतसर (दलजीत): कोरोना वायरस को लेकर भारत सरकार की गाइड लाइंस का गुरु नानक देव अस्पताल (जी.एन.डी.एच.) के आइसोलेशन वार्ड में पालन नहीं हो रहा है, पॉजीटिव मरीजों का इलाज कर रहा स्टाफ जहां बिना मास्क वार्ड में इधर-उधर घूम रहा है वहीं सबकुछ जानकर भी अस्पताल प्रशासन गंभीर नहीं है। ऐसे में स्टाफ खुद संक्रमित हो सकता है और कई और लोगों को भी वायरस बांट देगा। इस तरह अगर पंजाब में वायरस फैल गया तो सरकार के लिए इसको रोकना काफी मुश्किल हो जाएगा। दूसरी और वार्ड में प्राथमिकता रिपोर्ट के अनुसार दो पॉजीटिव मरीजों सहित बाकी 5 संदिग्ध मरीजों की हालत में तेजी से सुधर रही है और वे घर का खाना खा रहे हैं।

गौर हो कि पंजाब केसरी की टीम ने रविवार को भी आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण कर सुरक्षा प्रबंधों व स्टाफ की खामियों को उजागर किया था। टीम ने आज फिर वहां पहुंची तो खबर प्रकाशित होने के बाद सुरक्षा कर्मचारी तैनात थे पर स्टाफ बिना मास्क व किट पाने इधर-उधर वार्ड घूम रहा था। कुछ कर्मचारी तो कैमरा देख कमरे में घुसे तो बाहर नहीं निकले। वहीं सरकारी मैडीकल कॉलेज की पिं्रसीपल डा. सुजाता शर्मा ने कहा कि वार्ड में मास्क व किट पहन कर रखना स्टाफ के लिए जरूरी है।

होटलों में बढ़ी बेचैनी, टूरिस्टों को ला रहे सिविल अस्पताल
कोरोना वायरस को लेकर बड़े होटलों में बेचैनी है और उनमें आने वाले टूरिस्टों को खांसी, जुकाम, बुखार देखते ही जांच के लिए सिविल अस्पताल की एमरजैंसी में कमरा नंबर 62 में भेजा जा रहा है। एस.एम.ओ. डा. अरुण शर्मा ने बताया कि रोजाना 5 से 6 यात्रियों की जांच की जा रही है, जिनमें गंभीर लक्षण वालों को जी.एन.डी.एच. रैफर किया जाएगा।

अस्पताल में मंगवाई किटें और मास्क
आइसोलेशन वार्ड में मरीजों व स्टाफ के लिए जी.एन.डी.एच. प्रशासन ने 200 मास्क, 200 दस्ताने, 200 किटें तथा एन-95 500 मास्क मंगवाए हैं। इनके अलावा दवाओं का सारा स्टाक मौजूद है और जरूरत पडऩे पर और मंगवा लिया जाएगा।

लंगर लगाने वालों के लिए गाइडलाइन
-लंगर में बैठने से पहले व बाद में संगत के लिए साबुन से हाथ धोने का प्रबंध करें।
-लंगर घर की पूरी तरह सफाई रखें। कोशिश करें कि पंगत उठने के बाद सफाई करने के बाद दूसरी संगत को बिठाएं।
-लंगर वितरित करने वाले सेवादार सफाई का पूरा ध्यान रखें व हाथों में दस्ताने पहनें व सिर ढक कर रखें।
-संदिग्ध मरीज के बारे सूचना नैशनल, स्टेट कंट्रोल रूम नंबर या हैल्पलाइन नंबर 104 पर दें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Suraj Thakur

Recommended News

Related News