Chandiagrh: मौसम की बेरुखी झेलना हो रहा मुश्किल, Monsoon में भी आसमान से बरस रही आग

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 12:49 PM (IST)

चंडीगढ़: मानसून सीजन में भी भीषण गर्मी पड़ रही है। बारिश से राहत है तो उमस परेशान कर रही है। गर्म रातें फिर वापस आ चुकी हैं। मानसून की बेरुखी के बीच पिछले पांच दिनों से बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को अब न्यूनतम तापमान में भी पसीना आ रहा है। चरखी, दादरी और बठिंडा के बाद रविवार की रात इस सीजन की सबसे गर्म रही।

इसका मतलब है कि मानसून आने के बाद भी शहर और आसपास के इलाकों में लोगों को 30 डिग्री में रात गुजारनी पड़ रही है। पिछले कुछ दिनों से दिन का तापमान भी लगातार बढ़ रहा है। सोमवार को अधिकतम तापमान फिर 37 डिग्री को पार कर 37.4 डिग्री पर पहुंच गया था, जबकि न्यूनतम तापमान सेक्टर 39 में 29.8 और एयरपोर्ट पर 30.4 डिग्री दर्ज किया गया। 22 जुलाई के बाद शहर में अच्छी बारिश की संभावना है। 18 जुलाई को हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन गर्मी और उमस से राहत नहीं मिलेगी। बरसात के दिनों में कम ऊंचाई पर हवा में नमी की मात्रा बनी रहती है, जो बारिश के अभाव में उमस का कारण बनती है। उमस आमतौर पर रात में अपने अधिकतम स्तर पर होती है। इन दिनों में भी रात में उमस का स्तर 78 प्रतिशत तक होता है, जबकि दिन में यह 50 प्रतिशत तक गिर जाता है।

गौरतलब है कि 2 जुलाई को मानसून के आगमन के बाद से शहर में केवल 128.8 मिमी बारिश हुई है। पिछले साल इसी महीने में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई थी। इस बार पहले चरण में बारिश के बाद मानसून फिर सक्रिय है, लेकिन हवाओं के दबाव के कारण पश्चिम और अब मध्य भारत में अच्छी बारिश हो रही है। अरब सागर से आने वाली हवाएँ मानसून के दूसरे चरण की धारा को आगे नहीं बढ़ने दे रही हैं और उत्तर भारत में मानसून को सक्रिय रखने के लिए जरूरी बंगाल की खाड़ी से बनने वाला दबाव मजबूत नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Radhika Salwan