पंजाब सरकार को बिजली सस्ती देने के ऐलान को अमलीजामा पहनाना होगा मुश्किल, पढें क्यों

punjabkesari.in Monday, Nov 01, 2021 - 10:45 PM (IST)

पटियाला (परमीत): पंजाब की चन्नी सरकार पहले ही पंजाब राज्य बिजली निगम लिमटिड (पावरकाम) की 8 हजार करोड़ रुपए से अधिक की ऋणी है, ऐसे में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की तरफ से 7 किलोवाट तक घरेलू खपतकारों के लिए बिजली दरों में 3 रुपए प्रति यूनिट कटौती करने के किए ऐलान को अमलीजामा पहनाना एक बड़ी चुनौती होगी, यह तय नजर आ रहा है।

पावरकाम के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 15 अक्तूबर 2021 तक पंजाब सरकार ने पावरकाम के बिजली सबसिडी के 4047 करोड़ 45 लाख रुपए देने हैं। इनके इलावा 2231 करोड़ 29 लाख रुपए के सरकारी विभागों के बिजली बिल बकाया हैं। इसके बाद उन्होंने 2 किलोवाट वाले खपतकारों के माफ किए बिजली के बकाया का मामला है जिसकी राशि तकरीबन 1800 करोड़ रुपए बनती है। यह तीनों रकमें जोड़ कर राशि 8 हजार 78 करोड़ रुपए बनती है जो पंजाब सरकार ने पावरकाम को देनी है। इसके इलावा जो आज मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है इससे पंजाब सरकार पर 3316 करोड़ रुपए का फालतू बोझ पड़ेगा। इस हिसाब के साथ 11394 करोड़ रुपए की राशि पंजाब सरकार की तरफ पावरकाम की खड़ी हो जाएगी। 

यह राशि पहले ही कर्ज़े की मार नीचे आए पावरकाम को पंजाब सरकार कैसे अदा करेगी, इसको ले कर शंके बने हुए हैं। यह चाहे संभव है कि चयन वर्ष में पंजाब सरकार सीधा ही ढेर पावरकाम को दे कर दे, परन्तु सरकार के वित्तीय हालातों से ऐसा मुश्किल लगता है। जो भी होगा, उस पर आम लोगों साथ साथ पावरकाम के मुलाजिमों की तीखी नज़र रहनी तय है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Subhash Kapoor