मशूका संग मिलकर ITBP जवान ने पत्नी को उतारा था मौत के घाट,ऐसे खुला राज

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 11:16 AM (IST)

अमृसतर(संजीव) : अवैध संबंधों के चलते अपनी पत्नी व बेटी को माशूका के हाथों मरवाने की साजिश रचने वाले आई.टी.बी.पी. जवान देवानंद राए को अमृतसर के गोल्डन गेट से गिरफ्तार कर लिया गया है। बाद दोपहर पुलिस ने उसे अदालत में पेश कर 1 दिन के रिमांड पर लिया है। इसके बाद देवानंद और कत्ल करने वाली माशूका कमलेश रानी को आमने-सामने बिठा पूछताछ की। दूसरी तरफ सुमन देवी के शव को ठिकाने लगाने में अपनी पत्नी कमलेश का साथ देने वाले उसके पति रामतीर्थ को 16 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।  यह जानकारी ए.डी.सी.पी.-3 हरपाल सिंह ने दी। इस मामले की जांच वह खुद कर रहे थे। वहीं इस दोहरे हत्याकांड की पंजाब केसरी द्वारा की गई पड़ताल में साफ हो गया कि कैसे अवैध संबंधों का खेल दोहरे हत्याकांड तक पहुंचा। 

ऐसे शुरू हुए जवान और कमलेश में अवैध संबंध
कमलेश ने पहले पति की मौत के बाद रिक्शा चालक रामतीर्थ से शादी कर ली। वह कुछ सहेलियों के साथ 5 वर्ष पहले अमृतसर आई.टी.बी.पी. के हैड क्वार्टर गई और वहां संतरी देवानंद ने कमलेश का मोबाइल नंबर अपनी डायरी में लिख लिया। इसके बाद बातें होने लगीं और संबंध बन गए फिर मुलाकातें होने लगीं।  देवानंद उसे 10 हजार रुपए माह देने लगा। एक बार 80 हजार रुपए दिए। 6 माह पहले कमलेश उसे किराए पर अपने घर ले आई। दोनों के संबंधों का पता चलने पर देवानंद की पत्नी सुमन देवी नाराज रहती थी। पिछले 3 माह से सुमन और कमलेश में झगड़ा होने लगा। इसी कारण देवानंद तथा कमलेश ने 10 दिन पहले सुमन को रास्ते से हटाने की योजना बनाई, जिसे सोमवार मध्यरात्रि अंजाम दे दिया। वहीं देवानंद शुक्रवार देर रात पटियाला से अमृतसर आया उसने एक दातर कमलेश को दिया था। इसी से कमलेश ने सुमन का गला काटा था। तब 6 वर्षीय बेटी रिया जाग गई और चिल्लाने लगी तो कमलेश ने उसे भी मार डाला। 

फ्लैश बैक
मोहकमपुरा के न्यू प्रीत नगर में सुमन और 6 वर्षीय बेटी रिया की निर्मम हत्या का मामला सामने आने पर पुलिस ने कुछ घंटों बाद ही कमलेश रानी और पति रामतीर्थ को गिरफ्तार कर सुमन का शव सन सिटी के समीप स्थित खेतों से व रिया का शव न्यू प्रीत नगर स्थित छप्पड़ से बरामद किया था। जांच में देवानंद के कमलेश से करीब 5 वर्षों से चल रहे अवैध संबंध सामने आए थे। 

खुद मुदई बन करनी थी कमलेश की मदद
पड़ताल में पता चला है कि देवानंद ने खुद मुदई बनना था और कमलेश की गिरफ्तारी के बाद उसका साथ देना था। योजना के अनुसार कमलेश ने सुमन की हत्या करनी थी, जिसके बाद पुलिस ने उसे पटियाला में सूचित करना था। इस पर देवानंद ने पुलिस को कमलेश रानी के विरुद्ध शिकायत दर्ज करवानी थी और मुदई बनना था। जब मामला विचाराधीन होता तो उसने कमलेश को बचाने की कोशिशें करनी थीं। 

आरोपियों से चल रही पूछताछ
ए.डी.सी.पी.-3 हरपाल सिंह का कहना है कि मुख्य आरोपी कमलेश रानी और जवान देवानंद से पूछताछ जारी है। आरोपियों से वारदात में इस्तेमाल हुआ दातर बरामद करना है।

swetha