जगदीश राजा के रूप में मिला जालंधर को नया मेयर

punjabkesari.in Friday, Jan 26, 2018 - 05:45 AM (IST)

जालंधर(खुराना): 5वीं बार जालंधर नगर निगम के पार्षद बने जगदीश राज राजा को जालंधर निगम का नया मेयर चुन लिया गया है। श्रीमती सुरिन्द्र कौर को सीनियर  डिप्टी  मेयर  तथा हरसिमरनजीत सिंह बंटी को डिप्टी मेयर बनाया गया है। 

मेयर के चुनाव हेतु बैठक बुधवार निगम के टाऊन हाल में डिवीजनल कमिश्रर डा. राजकमल चौधरी की अध्यक्षता में हुई, जिस दौरान निगम कमिश्रर के अलावा शहर के सभी कांग्रेसी विधायक परगट सिंह, राजिन्द्र बेरी, सुशील रिंकू, बावा हैनरी तथा चौधरी सुरिन्द्र सिंह उपस्थित थे। विधायक राजिन्द्र बेरी ने जगदीश राजा के नाम का प्रस्ताव किया जिस पर सभी ने सर्वसम्मति व्यक्त की। 

श्रीमती सुरिन्द्र कौर के नाम का प्रस्ताव विधायक सुरिन्द्र चौधरी ने रखा जबकि हरसिमरनजीत  सिंह  बंटी के नाम का प्रस्ताव विधायक सुशील रिंकू ने किया। इस दौरान लोकसभा सदस्य चौधरी संतोख सिंह भी उपस्थित थे। मेयर बनने के बाद संवाददाता सम्मेलन में जगदीश राजा ने कहा कि उनकी प्राथमिकता शहर निवासियों को स्वच्छ पेयजल, अच्छी सीवरेज व्यवस्था, कूड़े से मुक्ति, चालू स्ट्रीट लाइटें तथा मूलभूत ढांचा उपलब्ध करवाना रहेगी। उन्होंने माना कि जालंधर निगम इस समय घोर वित्तीय संकट से गुजर रहा है, जिससे निपटना भी एक चुनौती होगी। 

स्मार्ट सिटी व स्वच्छ भारत अभियान लागू करवाएंगे: वीरेश मिंटू 

भाजपा पार्षद वीरेश मिंटू ने शपथ ग्रहण समारोह के बाद कहा कि गठबंधन के सभी पार्षद स्मार्ट सिटी तथा स्वच्छ भारत अभियान को लागू करवाने में पूरा सहयोग करेंगे क्योंकि यह दोनों प्रोजैक्ट अकाली-भाजपा सरकार द्वारा शुरू किए गए, इनसे ही शहर की नुहार बदलेगी। उन्होंने कहा कि निगम में हर अनियमितता का डट कर विरोध किया जाएगा तथा शहर के हितों से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। 

रमेश बंटी की इच्छा थी ‘बाऊ बने मेयर’ 

मेयर जगदीश राजा के छोटे भाई रमेश बंटी (जो अब इस दुनिया में नहीं हैं) की जोरदार इच्छा थी कि ‘बाऊ’ (राजा) जालंधर का मेयर बने और इसके लिए बंटी ने काफी प्रयास भी किए। गौरतलब है कि रमेश बंटी, जो जालंधर यूथ कांग्रेस का प्रधान था तथा कई अन्य पदों पर भी रह चुका था, कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के निकटवर्ती साथियों में था और जब 2002 में कैप्टन अमरेन्द्र ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली तो बंटी उन्हें बधाई देने चंडीगढ़ गया। वापसी पर एक सड़क दुर्घटना में रमेश बंटी इस नश्वर संसार से विदा हो गया। आज जब राजा के मेयर बनने के बाद उनसे जिक्र किया गया तो राजा ने भावुक होकर कहा कि बंटी जहां अमरेन्द्र सिंह को मुख्यमंत्री देखना चाहता था वहीं वह मुझे मेयर बनता देखना चाहता था। आज पूरे परिवार तथा शुभचिंतकों को बंटी की कमी महसूस हो रही है जो कभी पूरी नहीं हो पाएगी। 

मिलजुल कर शहर को नया रूप देंगे: सुरिंद्र कौर 

लगातार जीतती आ रही पार्षद सुरिंद्र कौर को आज सर्वसम्मति से सीनियर डिप्टी मेयर चुन लिया गया जिस कारण महिलाओं विशेषकर दलितों तथा रविदास समुदाय में खुशी की लहर व्याप्त हो गई। गौरतलब है कि सुरिंद्र कौर अपने क्षेत्र में काफी लोकप्रिय हैं। अपने पति पूर्व पार्षद स्व. राम आसरा की अकस्मात् मृत्यु के बाद न केवल उन्होंने उनके वार्ड को सम्भाला बल्कि एक के बाद एक लगातार जीत प्राप्त करके अपनी लोकप्रियता बढ़ाई जिस कारण उन्हें मेयर पद का दावेदार भी कहा जा रहा था। सीनियर डिप्टी मेयर बनने के बाद सुरिंद्र कौर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी नेतृत्व ने उनमें जो विश्वास व्यक्त किया है वह उस पर खरा उतरेंगी और अब पूरे शहर के विकास हेतु कार्य करेंगी। हम सब मिलजुल कर शहर को नया रूप देंगे ताकि कांग्रेस की चढ़त बरकरार रहे। 

निगम को पैरों पर खड़ा करना प्राथमिकता होगी: बंटी 

आज हुए चुनावों में युवा पार्षद हरसिमरन जीत सिंह बंटी को जब डिप्टी मेयर पद हेतु प्रस्तावित किया गया तो सभी ने उनके नाम पर सहमति व्यक्त की। गौरतलब है कि बंटी को तेजिंद्र बिट्टू व सुशील रिंकू का खासमखास माना जाता है। पार्टी ने युवा चेहरे के रूप में उन पर विश्वास व्यक्त किया है। डिप्टी मेयर बनने के बाद श्री बंटी ने कहा कि निगम को पैरों पर खड़ा करना प्राथमिकता रहेगी और जहां लीकेज हो रही है उसे रोका जाएगा। शहर की सफाई-व्यवस्था को यकीनी बनाया जाएगा तथा आवारा जानवरों बारे पक्का हल निकाला जाएगा। श्री बंटी ने कहा कि अकाली-भाजपा नेतृत्व ने शहर का सत्यानाश करके रख दिया है, परंतु अब कांग्रेस लोगों को साफ-सुथरा व पारदर्शी माहौल देगी। 

Sonia Goswami