पंजाब के मुद्दों को लेकर महायात्रा करेंगे जगमीत बराड़

punjabkesari.in Wednesday, Aug 29, 2018 - 04:30 PM (IST)

बठिंडा: तृणमूल कांग्रेस को अलविदा कहने के बाद अब एक बार फिर से सीनियर नेता जगमीत सिंह बराड़ ने पंजाब में सक्रियता दिखानी शुरू कर दी है। जगमीत बराड़ ने पंजाब के विभिन्न मुद्दों को लेकर श्री मुक्तसर साहिब से एक महायात्रा निकालने का फैसला किया है।

पत्रकारों को संबोधित करते हुए जगमीत बराड़ ने कहा कि पंजाब के नशा, प्रदूषण, खेतीबाड़ी संकट, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे मुद्दों को लेकर उक्त महायात्रा की जाएगी जो 6 सितम्बर को गुरुद्वारा टिब्बी साहिब श्री मुक्तसर साहिब से शुरू होकर गांवों-शहरों से होती हुई बठिंडा में रुकेगी व अगले दिन तख्त श्री दमदमा साहिब में जाकर संपन्न होगी। उन्होंने बताया कि इस महायात्रा के दौरान पंजाब के उक्त ज्वलंत मुद्दों को उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पंजाब को स्पैशल स्टेटस का दर्जा न देकर पंजाब के साथ धक्केशाही की है। उन्होंने कहा कि पंजाब स्पैशल स्टेटस की सभी शर्तें पूरी करता है लेकिन केंद्र सरकार इसके साथ भेदभाव कर रही है। 

गुरुद्वारा करतारपुर साहिब भारत में मिलाया जाए: जगमीत बराड़
पूर्व सांसद व कांग्रेस के पूर्व सीनियर नेता जगमीत बराड़ ने कहा कि सरहद से लगने पाकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के रास्ते ही बात पहले भी उठती रही है व अब कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा यह बात दोबारा उठाई गई है, लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर उक्त रास्ता तो नहीं मिल सकता लेकिन इसका एक पक्का समाधान हो सकता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से गुरुद्वारा सहित वहां की सारी जमीन ही ले ली जाए व उसके बदले में पाकिस्तान को और जगह पर जमीन दे दी जाए। इस प्रकार का आदान-प्रदान पहले भी अनेक देशों ने किया है व यहां भी ये संभव है। उन्होंने कहा कि पंजाब विधानसभा में प्रस्ताव पारित करके भारत सरकार के समक्ष यह मांग रखी जा सकती है। इस बार लोकसभा के चुनाव लडऩे संबंधी बराड़ ने कहा कि वह बिल्कुल चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन जब उनके साथ कांग्रेस में शामिल होने संबंधी सवाल किया गया तो उन्होंने ‘नो कमैंट्स’ कहकर टाल दिया। 

Vatika