जेल सुपरीडैंट बोले- सुरक्षा की कमी के चलते गैंगस्टरों से मेरी जान को खतरा

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2019 - 09:57 PM (IST)

लुधियाना (स्याल): सैंट्रल जेल में बंदियों द्वारा 27 जून को उपद्रव की घटना को अंजाम देने के बाद आज जेल के सुपरीडैंट शमशेर सिंह बोपाराए ने बताया कि 10 दिन बाद पत्रकारों के समक्ष अपनी सुरक्षा में कमी व जेल में खल रही कमियों का खुलासा किया। उन्होनेंं बताया कि जेल की बैरकों के बाहर सुरक्षा की भारी कमी है। जिनकों पूरा करने के लिए कम से कम एक बैरक 10 कर्मचारी होने अवश्यक है साथ उन्होनें बताया कि टावरों पर डयूटी करने वाले कर्मचारियों के पास 1978 वर्ष की राईफलें है जबकि आधुनिक किस्म के हथियार होने चाहिए। 

जेल की दीवार के बाहरी रास्ते पर पुलिस पैट्रोलिंग गाड़ियों की गश्त ना के बराबर
उन्होनें कहा कि जेल बाहरी दीवार के रास्ते से पैकेटों में अपत्तीजनक सामान फैंके जाने के साथ मोबाइल आने की घटनाएं हो चुकी है। लेकिन इसके लिए जेल की दीवार के बाहरी रास्ते पर पुलिस पैट्रोलिंग गाड़ियों की गश्त ना के बराबर है। उन्होंने कहा कि जेल की डयूडी में ऐसी आधुनिक एक्स रे मशीन की आवश्यक्ता है जिसमें बंदी को खडा कर बाडी का पूरा पार्ट दिख सके कि उसने किसी प्रकार का अपत्तीजनक सामान तो नहीं छुपा रखा। उन्होनें कहा कि जेल में कुछ काली भेडें बंदियों को नशा व अन्य प्रकार का प्रतिबंधित सामान उपलब्ध करवाने में गुरेज नहीं करते। बेशक्क जेल प्रशासन ने 5 कर्मचारियों पर मामले भी दर्ज करवाएं है।

जेल के 10 सी.सी.टी.वी कैमरे खराब
उन्होंने कहा जेल में लगे 64 सी.सी.टी.वी में से 10 खराब पडे़ है जबकि उपद्रव की घटना वाले दिन कुछ सी.सी.टी.वी कैमरों को तोड़ा भी है। जिसकी हम फुटेज निकाल कर कार्यवाही करने तैयारी भी कर रहे। उन्होंने बताया कि 10 जुलाई को जेल में पंजाब की जेलों के गृह सचिव कृपा शंकर सरोज भी आ रहे है। जिनको जेल की सुरक्षा कमियों के प्रति एक लिखित पत्र भी दिया जाएगा। बोपाराए ने कहा कि जेल में कम से कम 5 एमरजैंसी एैंबुलैंस का होना भी अति आवश्यक है इसके साथ एक फायर ब्रिगेड की गाडी हर समय कर्मचारियों सहित तैनात रहनी चाहिए। 

गैंगस्टरों से खतरा
उन्होनें कहा कि गैंगस्टर किस्म के बंदियो से मेरी जान को खतरा हो सकता है इसलिए सुरक्षा की दृष्टि के मद्धेनजर एक एक्सकाउट गाडी भी दी जाए। इस विष्य में सरकार व जेल विभाग को भी एक पत्र भेजा गया है। बोपाराए ने कहा कि कर्मचारियों को प्लास्टिक की गोलियों वाले हथियार उपलब्ध करवाए जाए तांकि किसी प्रकार की हिंसक घटना को कंटरोल किया जा सके।

Mohit