जाखड़ का मोदी को तंज,कहा-'कैप्टन सरकार ने किया किसानों का कर्जा माफ'

punjabkesari.in Thursday, Jan 03, 2019 - 01:18 PM (IST)

जालन्धर(धवन): पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान सुनील जाखड़ ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिख कर सूचित किया है कि पंजाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने जिन किसानों का कर्जा माफ किया है, उनकी गिनती 4.17 लाख तक पहुंच चुकी है। इन किसानों का अब तक 3445 करोड़ का कर्जा माफ हो चुका है।

हिमाचल दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि पंजाब में सरकार ने किसानों का कोई भी कर्जा माफ नहीं किया है। जाखड़ ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री झूठ बोल रहे हैं। उन्होंने पत्र में लिखा है कि औसत: सहकारी बैंकों से कर्जा लेने वाले किसानों का 56,737 रुपए प्रति किसान कर्ज माफ हुआ है जबकि व्यापारिक बैंकों से कर्ज माफी प्रति किसान औसत: 1,62,830 रुपए बनती है। उन्होंने पत्र में प्रधानमंत्री को बताया कि जब भाजपा की सहयोगी पार्टी अकाली दल ने 2017 में सत्ता छोड़ी थी तो राज्य में आर्थिक ढांचा तबाही के कगार पर पहुंचा हुआ था। उन्होंने कहा कि पंजाब के सिर पर 1,95,152 करोड़ का कर्ज है तथा इसके अलावा अनाज खरीद घोटाले का 31,000 करोड़ का बोझ भी पंजाब पर पड़ा हुआ है। पंजाब सरकार ने अच्छे वित्तीय प्रबंधन से किसानों का कर्ज माफ किया है।

मुख्यमंत्री द्वारा लगातार लाभार्थी किसानों को कर्ज माफी के सर्टीफिकेट दिए जा रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले कर्ज माफी के वायदे को याद दिलाते हुए कहा कि भाजपा ने देश में सभी किसानों का कर्ज माफ करने का वायदा किया था। जाखड़ ने प्रधानमंत्री पर व्यंग्य कसते हुए कहा कि वह किसान विरोधी हैं तथा कांग्रेस सरकार द्वारा किसानों के ऋण माफ करने के लिए किए जा रहे प्रयास उन्हें सहन नहीं हो रहे हैं। जाखड़ ने कहा कि मोदी ने तो किसानों की आमदनी दोगुनी करने का भरोसा दिया था परन्तु किसानों को तो वह फसलों का उचित मूल्य भी नहीं दे सके हैं। पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह ने अपने कार्यकाल के दौरान किसानों का कर्जा माफ कर दिया था। उन्होंने कहा कि केंद्र ने अभी तक 20 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया परन्तु यह सभी फसलें ऐलानी कीमत से नीचे बिक रही हैं।

Vatika