Jalandhar By-Election: कहीं खुद का पुराना वर्कर तो Ignore नहीं हो रहा BJP में

punjabkesari.in Saturday, Apr 15, 2023 - 02:41 PM (IST)

जालंधर(अनिल पाहवा) : पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट पर 10 मई को चुनाव होना है और इस चुनाव में रोजाना कोई नेता एक दल छोड़ दूसरे में जा रहा है तो कोई दूसरा दल छोड़ कर पहले दल में आ रहा है। भाजपा में भी कई नेता आ जा रहे हैं लेकिन इस सबमें बड़ा सवाल पैदा हो रहा है कि कहीं भाजपा का अपना वर्कर तो इग्नोर नहीं हो रहा जिसका नुक्सान पार्टी को आने वाले समय में उठाना पड़े। 

 लगातार पार्टी से टूट रहा वर्कर
सबसे पहले अगर बात पार्टी छोड़कर जाने वालों की करें तो एक के बाद एक कई नेता, कई पूर्व पार्षद और पार्षद  भाजपा को अलविदा कह गए। यह बात अभी एक-दो दिन की नहीं है, बल्कि करीब 6 महीने से यह सिलसिला जारी है। बड़ा सवाल यह है कि आखिर भाजपा अपने वर्कर को संभालकर क्यों नहीं रख पा रही। यह वो वर्कर हैं जो आसपास के किसी चुनावों के दौरान अन्य दल से टूट कर नहीं आए हैं बल्कि ये सालों से पार्टी के लिए दरियां बिछाने से लेकर बड़े नेताओं को चाय-पानी पिलाने का काम कर रहे थे। इन वर्करों को पार्टी की तरफ से न रोक पाना किसी और की नहीं, पार्टी के ही उन वरिष्ठ नेताओं की अक्षमता है, जो पार्टी को बुलंदियों पर पहुंचाने के दावे करते हैं। 

डबल इंजन योजना से ही मिल सकती है सफलता
जहां तक बात लोकसभा चुनावों में सफलता पाने की है, तो यह बात पंजाब भर के भाजपा नेताओं को पल्ले बांधनी पड़ेगी कि अकेले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम पार्टी को सफलता नहीं दिलवाएगा। यहां पर भी डबल इंजन व्यवस्था काम करेगी, एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी का नाम हो और साथ में लोगों के लिए काम करने का जज्बा हो, जोकि पंजाब के भाजपा नेताओं के पास नहीं है। पिछले विधानसभा तथा लोकसभा चुनावों में यह बात साबित हो चुकी है कि पंजाब की जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ स्थानीय नेताओं की सक्षमता को भी देखती है। यह भी बात पार्टी नेताओं को समझनी होगी कि पार्टी का वर्कर ही उसकी नींव होता है और बिना वर्कर के कुछ भी संभव नहीं है।

सोशल मीडिया पर निराशा दिखा रहा वर्कर
 सोशल मीडिया पर भी भाजपा के वर्कर सरेआम पंजाब भाजपा को लेकर कई तरह की टिप्पणियां कर रहे हैं, जिससे यह बात तो साफ हो गई है कि पार्टी के अंदर असंतोष है और उसे जीत हासिल करने के लिए सबसे पहले अपने वर्कर पर ध्यान केंद्रित करना होगा। पार्टी के वर्कर प्रधानमंत्री मोदी तक से गुहार लगा रहे हैं कि पंजाब के वर्कर की तरफ भी ध्यान दो।a

Content Writer

Vatika