अपने बच्चों को लेकर अंगारों की खाई से गुजर रहें श्रद्धालु, देखें तस्वीरें

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 09:28 AM (IST)

जालंधर(अश्विनी): दक्षिण भारत का मां मारी अम्मा का सुप्रसिद्ध मेला स्थानीय काजी मंडी में साऊथ इंडियन वैल्फेयर संघ की ओर से पूर्व पार्षद वीरेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है।

मेले के तीसरे दिन अग्निपरीक्षा का कार्यक्रम भव्यतापूर्वक सम्पन्न हुआ जिसमें पंजाब के वन एवं समाज कल्याण मंत्री साधु सिंह धर्मसोत मुख्यातिथि जबकि विधायक राजेन्द्र बेरी, मेयर जगदीश राज राजा, पंजाब कांग्रेस कांग्रेस के महासचिव यशपाल सिंह धीमान तथा कांग्रेस नेता अशोक गुप्ता विशेष अतिथियों के रूप में उपस्थित थे।
मेला संयोजक तथा क्षेत्र के पार्षद पल्लनी स्वामी के अनुसार पिछले 50 सालों से मां मारी अम्मा का यह मेला काजी मंडी स्थित मंदिर में मनाया जा रहा है जिसमें अनेक भक्त नंगे पांव दहकते अंगारों पर चलकर अग्निपरीक्षा देते हैं।

शुरू-शुरू में केवल दक्षिण भारत के लोग ही इस अग्निपरीक्षा में भाग लेते थे लेकिन अब पंजाब सहित दूसरे प्रदेशों के लोग भी श्रद्धा से शामिल हो रहे हैं। इस बार 600 से अधिक लोगों ने अग्निपरीक्षा दी जिन में पंजाबी, हरियाणवी, महाराष्ट्रीयन, हिमाचली तथा गुजराती भी शामिल थे। इस बार बड़ी संख्या में महिलाओं, बच्चों तथा किन्नरों ने भी भाग लिया। मान्यता है के जो भी श्रद्धालु मां मारी अम्मा के मंदिर में आकर मन्नत मांगता है, मां उसे अवश्य ही पूरा करती हैं तथा मन्नत पूरी होने पर श्रद्धालु आग की खाई पर चलते हुए मां के दरबार में पहुंच कर शुक्रिया अदा करते हैं। मेले का शुभारम्भ शुक्रवार को हवन-यज्ञ से हुआ। शनिवार को शोभायात्रा का आयोजन किया गया था तथा समापन 22 मई को भंडारे के साथ होगा। 

Vatika