Jalandhar : अंतरराज्यीय हथियार तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, Network का Kingpin गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 06:24 PM (IST)

जालंधर : एक बड़ी सफलता में, जालंधर (Jalandhar) ग्रामीण पुलिस ने एक अंतरराज्यीय अवैध हथियार तस्करी गिरोह (Interstate arms smuggling gang) का सफलतापूर्वक भंडाफोड़ किया है। इस दौरान इसके सरगना को गिरफ्तार किया है और 5 देसी पिस्तौल बरामद की हैं। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) से पंजाब (Punjab) में हथियारों के अवैध परिवहन को लक्षित करने वाला यह अभियान क्षेत्र में अवैध हथियारों के प्रवाह को रोकने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

गिरफ्तार आरोपी की पहचान सुनील कुमार उर्फ ​​जियोना निवासी गांव मंडयाला, थाना लोहियां, जिला जालंधर के रूप में हुई है। प्रेस से बातचीत करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) हरकमल प्रीत सिंह खख ने बताया कि 2 अक्तूबर को पुलिस को सूचना मिली थी कि लांबड़ा क्षेत्र में अवैध हथियारों की खेप पहुंचाई जा रही है। इसके बाद सीआईए स्टाफ जालंधर (CIA Staff Jalandhar) ग्रामीण के प्रभारी इंस्पेक्टर पुष्प बाली ने डीएसपी डी की देखरेख और एसपी (SSP) जांच जसरूप कौर बाठ की कमान में एक विशेष टीम का गठन किया।

पुलिस टीम को पुआरा पुली क्षेत्र में गश्त के दौरान स्थानीय मुखबिर से सूचना मिली कि सुनील कुमार अवैध हथियारों के साथ अड्डा निझारन में मौजूद है। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए छापेमारी की और मौके पर ही सुनील कुमार को गिरफ्तार कर लिया। तलाशी के दौरान सुनील कुमार के पास से एक .32 बोर की पिस्तौल, एक मैगजीन और दो जिंदा कारतूस बरामद किए गए, जबकि उसके किट बैग से 3 अतिरिक्त पिस्तौल और 6 जिंदा कारतूस मिले। कुल मिलाकर पुलिस ने 5 पिस्तौल और 8 कारतूस बरामद किए।

लांबड़ा पुलिस स्टेशन में धारा 25(1)-घी, 25(6)(7)(8) और आर्म्स एक्ट की धारा 29/54/59 के तहत एफआईआर (FIR) दर्ज की गई है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि सुनील कुमार मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) से पंजाब (Punjab) में हथियारों की तस्करी में शामिल रहा है, जहां उन्हें ऊंचे दामों पर बेचा जाता है। हाल ही में ड्रग तस्करी के एक मामले में जमानत पर रिहा हुए आरोपी का आपराधिक गतिविधियों में लंबा इतिहास रहा है, जिसमें हथियार और ड्रग से जुड़े अपराध शामिल हैं। उसका नेटवर्क विदेश से सक्रिय हाई-प्रोफाइल अपराधियों से जुड़ा हुआ है, जिसमें जगदीप सिंह उर्फ ​​जग्गा फुकीवाल, जो इंग्लैंड से जबरन वसूली का रैकेट चलाने के लिए जाना जाता है और पवन कुमार उर्फ ​​पम्मा पाउडर शामिल हैं।

सुनील कुमार के जग्गा फुकीवाल और पम्मा पाउडर जैसे अंतरराष्ट्रीय गैंगस्टरों (International Gangsters) से संबंध, जो कुख्यात अपराधी लांडा हरिके से जुड़े हैं, हथियारों की तस्करी, ड्रग तस्करी और जबरन वसूली से जुड़े एक व्यापक आपराधिक नेटवर्क का संकेत देते हैं। आगे के लिंक का पता लगाने और इस आपराधिक सिंडिकेट के अन्य सदस्यों को पकड़ने के लिए जांच जारी है। गिरफ्तार आरोपी को स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा और हथियारों की खरीद और योजनाबद्ध आपराधिक गतिविधियों सहित उसके आगे और पीछे के संबंधों की जांच के लिए पुलिस रिमांड मांगा जाएगा। एसएसपी (SSP) खख ने कहा कि गिरोह के अन्य फरार सदस्यों की तलाश जारी है और जांच के गहन होने पर और बरामदगी की उम्मीद है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News