अगर आप भी पाइप लगाकर धोते हैं गाड़ी या फर्श,जो जरूर पढ़े यह खबर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 07:18 AM (IST)

जालंधर (खुराना): गर्मियों के दृष्टिगत पानी की किल्लत को देखते हुए जालंधर नगर निगम प्रशासन ने सीधे पाइप लगाकर गाड़ी या फर्श धोने पर पाबंदी लगा दी है। इसके साथ ही आदेश जारी किए गए हैं कि पार्कों या पौधों को पाइप के जरिए पानी भी केवल शाम 5 बजे ही लगाया जा सकेगा। इन आदेशों की उल्लंघना करने वालों पर भारी भरकम जुर्माने का प्रावधान रखा गया है। निगम अधिकारियों ने बताया कि पहली बार उल्लंघन करने पर 1000 रुपए जुर्माना लिया जाएगा।

दूसरी बार उल्लंघन हुआ तो 2000 रुपए वसूले जाएंगे और तीसरी बार उल्लंघन करने पर पानी का कनैक्शन काट दिया जाएगा और 5000 रुपए जुर्माना वसूल करने के बाद ही कनैक्शन दोबारा लगाया जाएगा। निगमाधिकारियों ने बताया कि देश के कई राज्यों में इस समय सूखे जैसी स्थिति है। पंजाब में भी पानी की काफी कमी महसूस की जा रही है और अंडरग्राऊंड वाटर लैवल काफी नीचे चला गया है। लोग पाइप से गाडिय़ों को धोने और पार्कों इत्यादि पर पानी का दुरुपयोग कर रहे हैं, जिसको रोकने के लिए उक्त आदेश जारी किए गए हैं ताकि भविष्य में पानी की कमी का सामना न करना पड़े।

गौरतलब है कि पिछले साल भी निगम प्रशासन ने ऐसे आदेश जारी किए थे और टीमें बनाकर फील्ड में भेजी थीं, जिन्होंने मौके पर लोगों से जुर्माने भी वसूले थे। अब फिर इन आदेशों के दृष्टिगत टीमेें बनाई जा रही हैं, जो विभिन्न मोहल्लों में जाकर पानी के दुरुपयोग को रोकेंगी।

Anjna