60 वर्षों में पहली बार साक्षात्कार के जरिए चुना जाएगा पावर कार्पोरेशन का प्रबंध निदेशक

punjabkesari.in Thursday, Apr 26, 2018 - 12:33 PM (IST)

जालन्धर (धवन): पंजाब में 60 वर्षों के इतिहास में पहली बार मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार द्वारा साक्षात्कार के जरिए पावर कार्पोरेशन का नया चेयरमैन चुनने का निर्णय लिया गया है। अभी तक पूर्व सरकारें स्वयं पावर कार्पोरेशन के चेयरमैन पद पर अधिकारियों की नियुक्तियां करती थीं परन्तु पहली बार इस प्रथा को खत्म करने का निर्णय लिया गया है। इस समय पावर कार्पोरेशन के चेयरमैन पद का कार्यभार आई.ए.एस. अधिकारी वेणु प्रसाद के हाथों में है।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने पावर कार्पोरेशन के चेयरमैन का पद किसी तकनीकी अधिकारी को सौंपने के निर्देश दिए थे जिसके बाद इच्छुक लोगों से आवेदन आमंत्रित किए गए थे। सरकारी हलकों से पता चला है कि नए प्रबंध निदेशक का चयन करने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है जिसमें मुख्यमंत्री ने पंजाब के मुख्य सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव (बिजली) तथा पावर फाइनांस कार्पोरेशन के चेयरमैन को शामिल किया है। यह कमेटी इस पद के लिए आवेदन करने वाले 4 टैक्नोक्रेट्स का साक्षात्कार लेगी। इसके लिए कमेटी को 42 आवेदन मिले थे जिसमें से केवल 4 नाम साक्षात्कार के लिए चुने गए हैं।

चयन कमेटी द्वारा साक्षात्कार लेने के बाद 2 नामों की मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह को सिफारिश की जाएगी तथा मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह अंतिम तौर पर नए प्रबंध निदेशक व चेयरमैन बारे फैसला लेंगे। अभी तक साक्षात्कार के लिए चुने गए दावेदारों में हरबंस सिंह संधू, एन.के. शर्मा, बलदेव सिंह सरां, एस.के. पुरी का नाम शामिल है। इनमें से हरबंस सिंह संधू इलैक्ट्रीकल इंजीनियर हैं तथा वह एन.टी.पी.सी. के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक भी हैं।

एन.के. शर्मा पावर कार्पोरेशन के डिस्ट्रीब्यूशन शाखा के डायरैक्टर हैं जबकि बलदेव सिंह सरां पंजाब पावर कार्पोरेशन के सेवानिवृत्त चीफ इंजीनियर हैं। बलदेव सिंह पी.एस.ई.बी. इंजीनियर्स एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष भी हैं। इसी तरह से एस.के. पुरी सेवानिवृत्त इंजीनियर-इन-चीफ हैं। अब देखना यह है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की मोहर किसके नाम पर लगती है। 

Anjna