SHO परमिंदर बोले- सीनियर कांग्रेसी  नेताओं से मिल रही जान से मारने की धमकियां

punjabkesari.in Sunday, May 06, 2018 - 09:21 AM (IST)

जालंधर (मृदुल शर्मा): शाहकोट उप-चुनाव के दौरान कांग्रेसी कैंडीडेट हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया पर अवैध माइनिंग को लेकर दर्ज हुए मामले में एक तरफ जहां शेरोवालिया बिल्कुल चुप्पी साधे हुए हैं, वहीं दूसरी ओर एस.एच.ओ. महितपुर परमिंदर सिंह बाजवा के खिलाफ एस.एस.पी. गुरप्रीत भुल्लर ने विभागीय जांच शुरू कर दी है क्योंकि  इंस्पैक्टर बाजवा ने शेरोवालिया के खिलाफ नियमों से बाहर जाकर केस  दर्ज किया है। बाजवा कांग्रेस सरकार की ओर से विभाग पर बनाए जा रहे दबाव को लेकर तीखे आरोप लगा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले एस.एस.पी.भुल्लर ने ह्यकांफ्रैन्स करके  कहा था कि एस.एच.ओ. सेहत ठीक न होने के कारण  वह 2 दिन के लिए शहर से बाहर छुट्टी लेकर गए हैं मगर वह तो शहर में ही निकले। इसलिए असली बात उन्होंने ‘पंजाब केसरी’ के संवाददाता के साथ सांझी की। इंस्पैक्टर परमिंदर सिंह बाजवा के साथ बातचीत के कुछ अंश :-

प्र. कांग्रेसी कैंडीडेट लाडी शेरोवालिया पर माइनिंग का केस दर्ज करने के पीछे क्या कारण हैं? 
उ.  लाडी शेरोवालिया के खिलाफ कई बार शिकायतें आ चुकी हैं। इतना ही नहीं, सारा हलका जानता है कि माइनिंग करने वाले लाडी शेरोवालिया के वर्कर हथियार लेकर माइनिंग करते हैं और उन्हेंं रोकने वालों पर उनके वर्कर कई बार जानलेवा हमला भी कर देते हैं। इसलिए जब शिकायत आई और चुनाव आयोग की ओर से कार्रवाई करने के आदेश के बाद ही केस दर्ज किया गया है। 
प्र. लाडी शेरोवालिया पर केस दर्ज करने के कारण आपके खिलाफ जो इंक्वायरी खोली गई है, उसके बारे आप क्या कहेंगे?
.  सीनियर अफसर अब जो चाहें मर्जी करें, क्योंकि एक कांग्रेसी कैंडीडेट पर कोड ऑफ कंडक्ट लगने के दौरान केस दर्ज होना अपने आप में बड़ी बात है। हालांकि महकमे ने तो उनके सारे फोन हाइक (यानी बंद) कर दिए हैं। उल्टा उनका सारी कॉल्स को टेप भी किया जा रहा है। सारी लोकेशन को महकमा निकलवा रहा है। क्या एक कांग्रेसी कैंडीडेट पर केस दर्ज करने की यह सजा उसे भुगतनी पड़ेगी। लाडी शेरोवालिया उसे कई बार धमकियां भी दे चुका है और एक बार तो ट्रांसफर भी करवा चुका है, क्योंकि जब वह एस.एच.ओ. शाहकोट थे तो उन्होंने एक कांग्रेसी एम.एल.ए. के रिश्तेदार जोकि अवैध माइनिंग में शामिल थे, पर केस दर्ज किया था। 
प्र.  महकमे द्वारा इंक्वायरी खोलने से क्या आपको यह लग रहा है कि आपकी प्रतिष्ठा को ठेस पहुंची है?
.  बिल्कुल पहुंची है, क्योंकि महकमा इस वक्त मेरे ही खिलाफ है क्योंकि कुछ अफसर सरकार के नुमाइंदों के कहने पर काम कर रहे हैं क्योंकि उन्हें अपनी प्रमोशन रुकने का डर है। इसलिए वह अपनी लड़ाई अब खुद लड़ेंगे। 
प्र.  महकमे ने उनकी जो इंक्वायरी खोली है, उसे किस तरीके से व कैसे हैंडल करेंगे?
उ. सरकार और महकमे द्वारा इंक्वायरी खोले जाने के मामले में वह हाईकोर्ट जाएंगे। उन्होंने इस संबंध में अपने वकील से बात कर ली है। उनके वकील रिटायर्ड डी.ए. बलतेज सिंह ढिल्लों अब इस इंक्वायरी के खिलाफ केस लड़ेंगे। वह महकमे के साथ हैं, मगर महकमे के कुछ अफसरोंं के साथ वह नहीं हैं। 
प्र. क्या लाडी शेरोवालिया पर केस दर्ज होने के बाद आपकी उससे कोई बात हुई?
उ. कांग्रेसी कैंडीडेट लाडी शेरोवालिया पर केस दर्ज करने के बाद तो लाडी के साथ उनकी कोई बात नहीं हुई, मगर इस केस से कई दिन पहले उसने फोन पर धमकी देकर कहा था कि उसके खिलाफ या उसके लोगों के खिलाफ कार्रवाई न करे। इस बाबत उन्होंने लाडी से कहा था कि वह अवैध माइनिंग का काम छोड़ दे, मगर उसने नहीं छोड़ा।  
प्र.  क्या आपकी लाडी शेरोवालिया के साथ कोई निजी रंजिश है? 
.  मेरी लाडी शेरोवालिया से कोई निजी रंजिश नहीं है, बल्कि उनसे तो दूर की रिश्तेदारी भी है। उस पर केस सिर्फ इसलिए दर्ज किया गया है, क्योंकि वह अवैध काम कर रहा था। 
प्र.  महकमा कह रहा है कि आपने यह एफ.आइ.आर. दर्ज करके अनुशासनहीनता की है?
उ.  एस.एच.ओ. के पास कोड ऑफ कंडक्ट के दौरान कई पॉवर होती हैं। अगर कोई गलत काम करेगा तो उसे रोकने के लिए अगर हम एफ.आई.आर. रजिस्टर्ड नहीं करेंगे तो क्या करेंगे। क्या आंख बंद करके देखते रहेंगे। हालांकि यह पहली बार नहीं है कि लाडी के खिलाफ शिकायत आई है। इसे पहले भी आई है। बस कुछ लोगों ने उस पर केस दर्ज नहीं होने दिया। अब केस दर्ज हुआ है तो उन्हें  सीनियर कांग्रेसी नेता भी जान से मारने तक की धमकियां दे रहे हैं।

Anjna