पंजाब में कोविड टीकाकरण के मामले में जालंधर पहले स्थान पर

punjabkesari.in Saturday, Feb 13, 2021 - 08:54 PM (IST)

जालंधरः कोविड टीकाकरण मुहिम के अंतर्गत अधिक से अधिक हेल्थकेयर वर्करों को कवर करने के लिए प्रशासन की तरफ से गई कुशल योजनाबंदी के चलते जिला जालंधर 53 प्रतिशत हेल्थकेयर वर्करों के टीकाकरण के साथ पंजाब में पहले स्थान पर आया है। और ज्यादा जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी, जोकि जिला टास्क फोर्स के प्रमुख हैं, ने बताया कि राज्य सरकार से प्राप्त रिपोर्ट अनुसार 12 फरवरी तक जालंधर में निर्धारित 13361 हैल्थ केयर वर्करों में से 7083 को कोविड टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सेहत विभाग की तरफ से यहां टीकाकरण मुहिम को सुचारू ढंग के साथ चलाने के लिए 211 सैशन करवाए गए हैं। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जालंधर में अभी तक ऐडवरस इवेंट फॉलोइंग इमूनाईजेशन (ए.एफ.ई.आई.) का एक भी केस सामने नहीं आया है।

उन्होंने आगे कहा कि फ्रंटलाईन वर्करों के मामलो में भी जिले ने निर्धारित वर्करों में से 53 प्रतिशत को कवर कर लिया है, जिनको कोविड टीका लगाया गया है। उन्होंने बताया कि 7720 फ्रंटलाईन वर्करों में से 4096 को टीकाकरण मुहिम अधीन कवर किया गया है। उन्होंने सेहत आधिकारियों को कहा कि वह कोविड डिजिटल प्लेटफार्म पर रजिस्टर्ड सभी सेहत कर्मचारियों को अगले हफ्ते तक टीका लगवाने के लिए भरोसे में लें। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि अलग-अलग विभागों के सभी अधिकारियों/कर्मचारियों का डाटा अपलोड किया जाए, जोकि कोविड मैनेजमेंट टीम का हिस्सा थे, उनको फ्रंटलाइन वर्करों के तौर पर कोविड टीका लगाया जाएगा। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि राजस्व, पंचायती राज, सैनीटेशन, ख़ाद्य और सिविल सप्लाईज, पावरकॉम, शिक्षा समेत कई विभागों के कर्मचारी कोविड के साथ सम्बन्धित कामों में लगे हुए थे और शुरूआत से ही कोविड महामारी के प्रबंधन में सक्रियता के साथ हिस्सा ले रहे थे।

उन्होंने समूह उप मंडल मैजिस्ट्रेटें (एस.डी.एम्ज़) को अपने क्षेत्रों में ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स की मीटिंग करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की तरफ से सुचारू और निर्विघ्न टीकाकरण मुहिम चलाने के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की तरफ से टीकाकरण के लिए ज़रुरी तापमान को बरकरार रखने के लिए कूलिंग विशेषताओं के साथ जुड़े सभी पहलूओं को ध्यान में रखते हुए 12 लाख से अधिक टीकों को स्टोर करने के सामर्थ्य का निर्माण किया गया है। घनश्याम थोरी ने सभी रजिस्टर्ड लाभपात्रियों को शेड्यूल अनुसार टीका लगवाने के लिए कहा और स्पष्ट किया कि यह टीका पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावशाली है।

Content Writer

Mohit