Independence Day पर जालंधर के सभी रूट रहेंगे बंद, रविदास भाईचारा करेगा चक्काजाम

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2019 - 10:50 AM (IST)

जालंधर:सुप्रीम कोर्ट के अतिक्रमण हटाने के आदेश पर दिल्ली विकास प्राधिकरण (डी.डी.ए.) द्वारा पुलिस बल के साथ तुगलकाबाद के वन क्षेत्र में स्थित गुरु रविदास जी महाराज के मंदिर को तोड़ने का मामला काफी गर्मा गया है।

पंजाब में इस मामले ने विकराल रूप धारण कर लिया है। यहां के सभी जिलों में दिल्ली और केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किए जा रहे हैं। मंदिर तोड़ने के विरोध में रविदास भाईचारे ने 13 अगस्त को बंद करने  के ऐलान के साथ ही 15 अगस्त को काला दिवस मनाने का ऐलान किया है। इसी दिन जालंधर के रास्ते बंद रखे जाएंगे,जिससे अन्य जिलों और राज्यों से आने-जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। आपको बता दें कि शनिवार और रविवार को भी पंजाब के अलग-अलग जिलों में रविदासिए समुदाय के लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया था। 

कैप्टन न प्रधानमंत्री मोदी से की थी हस्ताक्षेप की मांग
वहीं  गुरु रविदास जयंती समारोह समिति के बैनर तले 13 अगस्त, मंगलवार को ‘भारत बंद‘ और 15 अगस्त को काला दिवस मनाने का आह्वान के मद्देनजर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से निजी तौर पर हस्तक्षेप करने का अनुरोध गत दिवस किया था। मुख्यमंत्री ने  जारी बयान में कहा कि वह सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर टिप्पणी नहीं करना चाहते पर वह निजी तौर पर ऐतिहासिक महत्व के ऐसे स्मारकों और स्थलों के तोड़े जाने के पक्ष में नहीं हैं । इनसे समुदायों की गहरी भावनाएं जुड़ी होती हैं। मुख्यमंत्री ने समुदाय से विरोध प्रदर्शनों के अपने फैसले को वापस लेने की अपील करते हुए कहा कि वह केंद्र सरकार से मिलकर मामला सुलझाने में हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप के अनुरोध के अलावा केंद्रीय नागरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से उसी स्थल की जमीन के पुन:आबंटन की मांग की जो दिल्ली विकास प्राधिकरण की है ताकि समुदाय मंदिर फिर से बना सके।  


swetha