स्मॉग की चादर में लिपटा जालंधर, इतने पर पहुंचा Air Quality Index

punjabkesari.in Tuesday, Nov 08, 2022 - 09:33 AM (IST)

जालंधर: शहर की आबोहवा में गाड़ियों, पराली और कूड़े का धुंआ इस तरह से मिल गया है कि सोमवार शाम 4 बजे के बाद आसमान में स्मॉग की चादर फैल गई जिससे शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (ए.क्यू.आई.) शाम 4 बजे 162 पर जा पहुंचा जोकि श्वास के मरीजों के लिए परेशानी पैदा कर सकता है। ए. क्यू. आई. लेवल में तभी सुधार हो सकता है जब बारिश आएगी और धूल के कण बैठ जाएंगे। स्मॉग ने तापमान में भी गिरावट की 2 दिन से रात के समय चल रही सर्द हवाओं के कारण ठंड भी बढ़ती जा रही है।

मौसम विभाग के अनुसार पाकिस्तान की तरफ बने उच्च दबाव यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेस के कारण अगले 3 दिन बारिश होने की संभावना जताई जा रही है जिसमें 8 नवम्बर को देर शाम को हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं। सारा दिन धूप खिल सकती है। 9 और 10 नवंबर को बारिश होने के आसार हैं। सोमवार दिन के समय 31.5 डिग्री तापमान था और बीती रात को 17.5 नोट किया गया।

हवा के मिक्सिंग न होने  के कारण भी आती है तापमान में गिरावट
मौसम विभाग के जानकार और साइंटिस्ट शिवेंद्र ने बताया कि अक्सर सर्दियों में हवा की मिक्सिंग न होने के कारण तापमान में गिरावट होनी शुरू हो जाती है। जिससे आसमान में स्मॉग इकट्ठा होना शुरू हो जाती है। गर्मियों में बरसात और तेज हवाएं चलने के कारण धुआं इकट्ठा नहीं हो पाता। इस सीजन में बरसात न होना स्मॉग का बड़ा कारण माना गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News