जलियांवाला बाग के साथ वाली गली दुग्गलां गली का नाम बदल पुन:रखेंगे क्रॉलिंग स्ट्रीट : सिद्धू

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2019 - 05:09 PM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): जलियांवाला बाग के साथ वाली दुग्गलां गली का नाम शहीदों की याद में फिर से क्रॉलिंग स्ट्रीट रखा जाएगा। मैंने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह को चिट्ठी लिखकर 23 मार्च से पहले उस गली का नाम बदलने की मांग की है। इस गली में से अंग्रेजों के जुल्मो-सितम के चलते हिंदुस्तानियों को खड़े होकर निकलने की बजाय रेंग कर निकलना पड़ा था।  उक्त बातें पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब केसरी द्वारा उठाए इस ज्वलंत मुद्दे के जवाब में कहीं।

 

प्रधानमंत्री ने जलियांबाग के लिए कुछ नहीं किया
सिद्धू ने बताया कि यूं तो केंद्र सरकार देशभक्ति और राष्ट्रवाद की बड़ी-बड़ी बातें करती है परंतु जलियांवाला बाग के गौरवमयी इतिहास की 100वीं वर्षगांठ को धूमधाम से मनाने को जलियांवाला बाग ट्रस्ट के चेयरमैन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज तक न तो खुद कुछ किया और न ही पंजाब सरकार को इस ऐतिहासिक धरोहर की डिवैल्पमैंट करने की परमिशन दी, जिस कारण 100वीं वर्षगांठ को धूमधाम से मनाने की पंजाब सरकार की सारी तैयारियां धरी की धरी रह गईं। 

फोटो सैशन तक सीमित रहेगा शताब्दी समारोह
अफसोस है कि केंद्र सरकार के क्रैडिट वार और पंजाब सरकार से भेदभाव के कारण बलिदान की पराकाष्ठा के लिए हम कुछ नहीं कर पाए। 2 सप्ताह शेष रह गए हैं परंतु आज तक वहां एक ईंट तक नहीं लगी, अब 23 मार्च को ट्रस्ट 100वीं वर्षगांठ कार्यक्रम की खानापूर्ति होगी और शहीदों की शहादत केवल फोटो सैशन तक सीमित रह जाएगी। सिद्धू ने बताया कि अफसोस की बात है कि शहीदों की महान धरती को लोगों ने पिकनिक स्थल बना लिया है, उन्हें जलियांवाला बाग का इतिहास बताया ही नहीं जाता। मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह ने हिदायतें दी थीं कि शताब्दी कार्यक्रमों को लेकर कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। मैंने राजनाथ सिंह के साथ हुई मीटिंग में कहा कि जलियांवाला बाग हमारी पीढ़ी-दर-पीढ़ी का प्रेरणास्रोत है और हमें राजनीति से ऊपर उठकर सभी को मिलकर इस महान धरोहर को संभालना चाहिए। 

पंजाब सराकर ने तैयार किया था डिवैल्पमैंट प्लान
हमने 30 करोड़ रुपए खर्च कर वहां लाइट एंड साऊंड सिस्टम व म्यूजियम बनाकर 100वीं वर्षगांठ से पूर्व जलियांवाला  बाग की कायाकल्प करने का डिवैल्पमैंट प्लान तैयार किया था।  हमारे पास किशर देसाई जैसे लोग हैं जिन्होंने पार्टीशन म्यूजियम बनाया, गुलजार साहिब को हायर किया है जिनकी आवाज में हम बताना चाहते हैं कि जलियांवाला बाग की अहमियत क्या है। 

40 दिन कांग्रेस के लिए करूंगा धुआंधार चुनाव प्रचार
कांग्रेस के स्टार कैंपेनर नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि चुनावों में 40 दिन शेष बचे हैं और अब धुआंधार प्रचार शुरू होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अहमद पटेल रोड मैप तैयार कर रहे हैं जिसमें पूरे सप्ताह में रैलियों व कार्यक्रमों में वह प्रचार किया करेंगे, केवल सप्ताह में एक दिन आराम मिला करेगा। उन्होंने कहा कि प्रचार का पहला दौर तो खत्म हो गया है, अब 11-12 अप्रैल से अगले दौर के प्रचार अभियान में वह जोर-शोर से शामिल होंगे। (साक्षात्कार रमनदीप सोढी)

swetha