साढ़े 7 करोड़ की हैरोइन सहित जम्मू का युवक गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2019 - 07:23 AM (IST)

जालंधर (शौरी): देहाती पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है और उसने जम्मू के एक युवक से 1 किलो 400 ग्राम हैरोइन बरामद की जिसकी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत साढ़े 7 करोड़ रुपए बताई जा रही है। पुलिस ने उक्त युवक को गिरफ्तार कर लिया है। इस संबंध में आयोजित प्रैस कांफ्रैंस में एस.एस.पी. देहाती नवजोत सिंह माहल, एस.पी. हैडक्वार्टर रविंदर पाल सिंह संधू, एस.पी. (डी) राजबीर सिंह, डी.एस.पी. सुरिंद्रपाल सिंह, थाना मकसूदां के एस.एच.ओ. जरनैल सिंह भी मौजूद थे। 

एस.एस.पी. ने बताया कि आई.जी. जालंधर रेज आई.पी.एस. नौनिहाल सिंह के आदेशों पर पंजाब को नशा मुक्त करने के लिए पुलिस द्वारा चलाई गई मुहिम के अंतर्गत थाना मकसूदां के एस.एच.ओ. जरनैल सिंह पुलिस पार्टी के साथ सुबह करीब 9.30 पर गश्त के दौरान गांव रसूलपुर जा रहे थे कि सामने से आ रही कार नं (जे.के.02 ए.एल 2340) का ड्राइवर पुलिस को देख कार का शीशा साफ करने लग पड़ा। कार का नंबर जम्मू-कश्मीर का होने पर एस.एच.ओ. जरनैल सिंह ने ड्राइवर को रोककर पूछा तो उसने अपना नाम प्रभजोत (26) पुत्र जगदेव सिंह निवासी गांव चक्क मूसां थाना आर.एस.पुरा जम्मू बताया। प्रभजोत की कार की तलाशी लेने से पहले डी.एस.पी. करतारपुर रणजीत सिंह मौके पर हाजिर हुए और उनकी मौजूदगी में प्रभजोत सिंह की तलाशी ली तो उसकी जैकेट के नीचे कमर पर बंधे परने में एक लिफाफा बंधा था जिसमें से हैरोइन बरामद हुई। एस.एस.पी. ने बताया कि हैरोइन का वजन करवाने पर वह 1 किलो 400 ग्राम निकली। कार की तलाशी लेने पर डैश बोर्ड में एक आर.सी. जोकि जसबीर सिंह पुत्र मक्खन सिंह निवासी गांव सरनो राजौरी जम्मू के नाम पर थी तथा पास पड़ा ड्राइविंग लाइसैंस बिक्रम सिंह पुत्र जोङ्क्षगद्र सिंह के नाम का बरामद हुए। उन्होंने कहा कि पुलिस इस मामले की भी जांच कर रही है।

12वीं कक्षा पास करने के बाद बना था तस्कर
वहीं पुलिस जांच में पता चला है कि आरोपी प्रभजोत सिंह ने 12वीं कक्षा 2012 में पास की और दिल्ली जाकर काम करने लगा। 2014 में वापस आकर वह जम्मू में कोरियर का काम करने लगा जहां उसकी जान-पहचान राज निवासी सुंदर नगर थाना आर.एस.पुरा जम्मू जोकि फर्नीचर की शाप पर काम करता था से हो गई। उसने उसकी विक्की निवासी इंद्र नगर थाना मीरां साहिब जम्मू के साथ जान-पहचान करवाई जोकि पहले से हैरोइन सप्लाई करने का काम करता था। विक्की ने ही प्रभजोत सिंह को हैरोइन जालंधर पहुंचाने के लिए दी थी। विक्की इतना शातिर था कि उसने सीधे सप्लाई लेने वाले का नंबर प्रभजोत को नहीं दिया।

प्रभजोत के साथ ही जालंधर आए थे विक्की व राजू
सूत्रों से पता चला है कि प्रभजोत सिंह के पीछे ही विक्की व राजू भी आ रहे थे, दोनों खुद को सुरक्षित रखना चाहते थे और पहले भी कई बार जालंधर ऐसे ही आते थे। उनकी योजना थी कि यदि पुलिस तस्करी करने वाले प्रभजोत को पकड़ेगी तो वह पीछे से फरार हो जाएंगे और पीछे रहकर ही प्रभजोत के केस की पैरवी करेंगे। सूत्रों से पता चला है कि जैसे ही पुलिस ने प्रभजोत को नाके पर काबू किया तो विक्की और राजू मौके से खिसक गए। हालांकि पुलिस ने उन्हें भी केस में नामजद कर लिया है।

सुबह या फिर देर रात को होता है तस्करी का धंधा
इन दिनों नशे की तस्करी करने वाले इतने शातिर हो चुके हैं कि वे नशा तस्करी करने का समय ही बदल चुके हैं। नशा तस्करी करने वाले सुबह 5 से 10 बजे तक या फिर देर रात 2 बजे के बाद तस्करी का काम करते हैं क्योंकि उस दौरान पुलिस नाकों पर वह सतर्कता नजर नहीं आती जोकि आमतौर पर होती है। 

Anjna